प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत लाभार्थियों को खाद्यान्न बैग का भी किया जायेगा वितरण

-अपर जिलाधिकारी वित्त/सीआरओ इस कार्य के नामित किए गए है नोडल अधिकारी

-सभी संबंधित अधिकारी तय कार्य योजना अनुसार खाद्यान्न बैग का वितरण करायेगें सुनिश्चित-डीएम

देवरिया(सू.वि.) 20 जुलाई। जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने आयुक्त खाद्य तथा रसद विभाग, उ०प्र० के निर्गत पत्र के हवाले से बताया है कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत लाभार्थियों को खाद्यान्न बैग का भी वितरण किया जायेगा। शासन द्वारा लिये गये निर्णय के अनुसार इस योजना में पात्र लाभार्थियों में वितरण कराये जाने हेतु खाद्यान्न बैग को जिला पूर्ति अधिकारी एवं जिला सूचना अधिकारी द्वारा संयुक्त रूप से वितरण हेतु उपलब्ध कराया जाएगा। इस कार्य को सुचारु रुप से सम्पन्न कराने एवं दैनिक पर्यवेक्षण के लिए जिला स्तर पर अपर जिलाधिकारी वित्त एवं मुख्य राजस्व अधिकारी को इस कार्य का नोडल अधिकारी नामित किया गया है।

       जिलाधिकारी ने शासन स्तर से जनपद में उपलब्ध कराये जाने वाले बैग के सुचारू वितरण के संबंध में कार्य योजना निर्धारित की है तथा इस परिप्रेक्ष्य में बताया है कि जिला पूर्ति अधिकारी/ जिला सूचना अधिकारी द्वारा यह सुनिश्चित किया जायेगा कि जनपद के प्रत्येक राशन की दुकान से जनपद के प्रभारी मंत्री, स्थानीय सांसद, विधायक एवं जनप्रतिनिधिगण के माध्यम से प्रत्येक लाभार्थी को बैग का वितरण हो।  सूचना विभाग द्वारा जिला पूर्ति अधिकारी को तहसीलवार बैग के उपलब्धता के संबंध में अवगत करायेगंे और तदनुसार गन्तव्य स्थल पर बैग्स उपलब्ध कराये जायेगे।

       जनपद में बैग के पहुंचने पर जिला पूर्ति अधिकारी द्वारा जिला सूचना अधिकारी से समन्वय स्थापित करते हुए, उसे प्राप्त किया जायेगा तथा उसे उचित दर विक्रेताओं को प्राप्त कराया जायेगा। उचित दर विक्रेता को अनुमन्य बैंग की संख्या 24 जून को प्रचलित राशन कार्डाे की संख्यानुसार होगी। बैंग निःशुल्क वितरण खाद्यान्न वितरण के साथ जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में सम्पन्न कराया जायेगा। वितरण हेतु प्राप्त होने वाले बैग्स तथा उसके वितरण का अद्यावधिक विवरण जनपद स्तर, तहसील स्तर तथा उचित दर विक्रेता स्तर पर निर्धारित प्रारूप पर अनुरक्षित किया जाएगा। जिला पूर्ति अधिकारी द्वारा बैग का निःशुल्क वितरण प्राथमिकता के आधार पर सुनिश्चित कराया जायेगा।

        जिलाधिकारी ने तय कार्य योजना अनुसार जनपद में प्राप्त होने वाले बैग्स का वितरण कराए जाने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिया है तथा इसमें किसी भी स्तर पर शिथिलता हेतु संबंधित का उत्तरदायित्व किया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *