IND vs ENG: विश्व कप के सेमीफाइनल में आज 35 साल बाद इंग्लैंड से भिड़ेगा भारत, पाकिस्तान पहुंच चुकी हैं फाइनल में

IND vs ENG: आज यानी गुरुवार को टी20 विश्व कप का दूसरा सेमीफाइनल मैच भारत और इंग्लैंड के बीच है। एडिलेड के मैदान पर दोनों टीमें फाइनल में जगह बनाने के इरादे से उतरेंगी। टी20 में दोनों टीमों के बीच कांटे की टक्कर रहेगी। पाकिस्तान की टीम ने पहले सेमीफाइनल में बुधवार को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में न्यूजीलैंड को सात विकेट से हराया। पाकिस्तान की टीम 2009 के बाद पहली बार फाइनल में जगह बनाने में कामयाब रही।

भारत और इंग्लैंड टी20 में 22 बार आमने-सामने आ चुके हैं। इसमें से 12 मुकाबले भारत ने जीते, जबकि इंग्लैंड की टीम को 10 मैचों में जीत हासिल हुई। टी20 वर्ल्ड कप में दोनों टीमें तीन बार आमने-सामने आ चुकी हैं। इसमें से दो मैच भारत ने जीते, वहीं एक मैच में इंग्लैंड की टीम को जीत हासिल हुई। इस बार दोनों टीमें न्यूट्रल वेन्यू पर आमने-सामने हैं। किसी न्यूट्रल वेन्यू पर भारत और इंग्लैंड की टीम दो बार आमने-सामने आ चुकी है। इसमें से टीम इंडिया ने दोनों मैच जीते हैं।

ऐसे में टीम इंडिया भी 2014 के बाद पहली बार फाइनल में अपनी जगह पक्की करने उतरेगी। 2014 में भारतीय टीम टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में श्रीलंका से हार गई थी। भारत और इंग्लैंड के बीच मुकाबला एडिलेड ओवल में खेला जाना है। इस मैदान पर भारत ने अब तक दो टी20 खेले हैं और दोनों में जीत हासिल की है। 2016 में भारत ने यहां ऑस्ट्रेलिया को 37 रन से हराया था। वहीं, बांग्लादेश को इसी विश्व कप में पांच रन से शिकस्त दी थी।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-11
भारत: केएल राहुल, रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, ऋषभ पंत/दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), अक्षर पटेल/युजवेंद्र चहल, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, अर्शदीप सिंह।

इंग्लैंड: एलेक्स हेल्स, जोस बटलर (कप्तान, विकेटकीपर), बेन स्टोक्स, हैरी ब्रुक, लियाम लिविंगस्टोन, मोईन अली, फिल सॉल्ट, सैम करन, क्रिस वोक्स, आदिल रशीद, मार्क वुड/डेविड विली/क्रिस जॉर्डन।