काशी विश्वनाथ धाम: देश भर में अद्भुत होगी काशी विश्वनाथ की भव्यता, सबसे बड़ा सुरक्षा वाच टॉवर 17 सौ वर्ग फीट का होगा

वाराणसी: श्री काशी विश्वनाथ धाम की भव्यता देश भर में अद्भुत होगी। सबसे बड़ा सुरक्षा वाच टॉवर का निर्माण सुन्नी वक्फ बोर्ड की मिली जमीन पर किया जाएगा। सुरक्षा व्यवस्था भी हाईटेक की जाएगी। काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास को जमीन हस्तांतरण के बाद सुरक्षा व्यवस्था मजबूत करने की कवायद तेज हो गई है। धाम में सुरक्षा वाच टॉवर की बाधा जमीन हस्तांतरण के साथ ही दूर हो गई है।

श्री काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास को सुन्नी वक्फ बोर्ड की मिली जमीन पर बने पुलिस कंट्रोल रूम के ध्वस्तीकरण का काम तेजी से चल रहा है। इसके बाद इस जमीन पर  17 सौ वर्ग फीट  में बनने वाला वाच टॉवर इस परिसर की सबसे ऊंची इमारत होगी।

काशी विश्वनाथ धाम की सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता करने के लिए 5.43 करोड़ रुपए से उपकरण खरीदे जाएंगे। इनमें 31 डोर फ्रेम मेटल डिटेक्टर, 47 हैंड हेल्ड मेटल डिटेक्टर, 11 एक्स-रे बैगेज स्कैनर और 19 महिला तलाशी बूथ शामिल हैं।

काशी विश्वनाथ-ज्ञानवापी परिसर सुरक्षा के दृष्टिकोण से अति संवेदनशील क्षेत्र घोषित है। 1992 के बाद इस परिसर की सुरक्षा के संबंध में स्थायी समिति गठित की गई थी। परिसर में वृद्धि के साथ ही सुरक्षा योजनाओं को संशोधित किया गया। परिसर में बम निरोधक दस्ता, डॉग स्क्वॉड और अग्निशमन केंद्र के साथ ही हाइड्रोलिक गेट भी हैं।

प्रवेश द्वार पर एक्स-रे बैगेज स्कैनर लगाए जाएंगे
मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने बताया कि डीएफएमडी और महिला तलाशी बूथ धाम के सभी प्रवेश द्वार पर लगाए जाएंगे। एक्स-रे बैगेज स्कैनर तीर्थ सुविधा केंद्र के प्रवेश द्वार पर लगाए जाएंगे। उपकरणों की संख्या कितनी और कैसा होगा, इस संबंध में हाई पॉवर सुरक्षा समिति से चर्चा के बाद निर्णय लिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *