लोकसभा चुनाव: दूसरे चरण के लिए  नामांकन का अंतिम दिन 4 अप्रैल, अब तक 12 प्रत्याशियों ने किया नामांकन

लोकसभा चुनाव: लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है और अधिसूचना भी जारी हो चुकी है। देशभर में 7 चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे। लोकसभा के पहले चरण के चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया 20 मार्च से 27 मार्च तक थी। अब लोकसभा के दूसरे चरण के चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू है। उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में पश्चिमी उत्तर प्रदेश, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र और ब्रज मंडल की आठ लोकसभा सीटों पर नामांकन दाखिले की प्रक्रिया गुरुवार 28 मार्च से शुरू हो गई है।

इन आठ सीटों पर चार अप्रैल गुरुवार तक नामांकन दाखिल हो सकेंगे। पांच अप्रैल को इन नामांकन पत्रों की जांच होगी। सोमवार आठ अप्रैल नामांकन वापसी की आखिरी तारीख तय की गई है। आठ अप्रैल को तीन बजे तक नाम वापसी की जा सकेगी। इन सीटों पर शुक्रवार 26 अप्रैल को मतदान होगा। चुनाव के द्वितीय चरण में आठ लोकसभा क्षेत्रों के लिए अभी तक 12 प्रत्याशियों ने नामांकन किया है। इसमें से आठ प्रत्याशियों ने सोमवार को नामांकन किया। चार प्रत्याशियों ने 30 मार्च को नामांकन किया था।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सोमवार को अमरोहा में भाजपा से कंवर सिंह तंवर, बागपत में राष्ट्रीय लोकदल से राजकुमार संगवान, गाजियाबाद में कांग्रेस से डॉली शर्मा, सुभाषवादी भारतीय समाज पार्टी से धीरेन्द्र सिंह भदौरिया, राष्ट्रीय सुरक्षा पार्टी से मोनिका गौतम ने नामांकन किया। गौतमबुद्धनगर में सपा से महेंद्र, अलीगढ़ में भाजपा से सतीश कुमार गौतम और निर्दलीय प्रत्याशी सतीश कुमार ने नामांकन किया। बता दें कि द्वितीय चरण की आठ लोकसभा सीटों में सात सीटें सामान्य और एक सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है। लोकसभा चुनाव में पहले चरण की आठ लोकसभा सीटों के लिए कुल 201 नामांकन दाखिल किए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *