बीएड परीक्षा को लेकर लखनऊ विश्वविद्यालय में एक समीक्षा बैठक का आयोजन

आज संयुक्त प्रवेश परीक्षा बीएड 2021-23 के सुचारू, शुचिता पूर्ण एवं पूर्ण पारदर्शिता के साथ संपन्न कराने हेतु किए जा रहे प्रयासों की लखनऊ विश्वविद्यालय में एक बैठक में गहन समीक्षा की गई। इस बार प्रवेश परीक्षा में अभ्यर्थियों की कोविड-19 से सुरक्षा के साथ-साथ अनुचित साधनों के प्रयोग पर अंकुश लगाने की भी पूरी तैयारी कर ली गयी गई है। प्रत्येक परीक्षा केंद्र के प्रत्येक परीक्षा कक्ष में प्रत्येक अभ्यर्थी की आनलाइन निगरानी करने के लिये सी.सी.टी.वी. कैमरे व राउटर आदि की समुचित व्यवस्था की जा रही है। पूरे प्रदेश के सभी परीक्षा-केन्द्रों पर नियन्त्रण रखने हेतु लखनऊ विश्वविद्यालय में एक नियंत्रण-कक्ष स्थापित किया जा रहा है। इस नियंत्रण-कक्ष में 150 कम्प्यूटर लगाये जा रहे हैं। प्रत्येक कम्प्यूटर की सहायता से 10-10 परीक्षा-केन्द्रों पर प्रत्येक अभ्यर्थी की आनलाइन निगरानी करते हुए कड़ी नजर रखी जायेगी। इसके साथ ही सभी परीक्षा-केन्द्रों पर Facial Biometric System की सहायता से उपस्थिति ली जायेगी, ताकि कोई अभ्यर्थी किसी दूसरे अभ्यर्थी के स्थान पर परीक्षा न दे सके।
यदि किसी अभ्यर्थी का शारीरिक तापमान सामान्य से अधिक पाया जायेगा तो उसे आइसोलेटेड कक्ष में बैठाकर परीक्षा सम्पन्न करवायी जायेगी। कोविड-19 के कारण बदली हुयी परिस्थितियों को देखते हुए सभी अभ्यर्थियों, कक्ष-निरीक्षकों और नोडल अधिकारियों की सुरक्षा के सभी प्रोटोकाॅल एवं निर्देशों का कठोरता से पालन कराया जायेगा।
एतद्द्वारा मैं सभी अभ्यर्थियों, उनके अभिभावकों, उत्तर-प्रदेश शासन व पूरे प्रदेश के समस्त जिला प्रशासन के सभी अधिकारियों, परीक्षा कार्य में लगे समस्त अधिकारियों/कर्मचारियों को राज्य स्तर की इस महत्त्वपूर्ण व प्रतिष्ठित परीक्षा का सफल आयोजन हेतु हार्दिक शुभकामनाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *