आज से शुरू होगी पॉलीटेक्निक प्रवेश परीक्षाएं, 20 जून तक तीन पालियों में होंगे एग्जाम

यूपी: उत्तर प्रदेश संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद ने पॉलिटेक्निक प्रवेश परीक्षा 2024 की तारीखों का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। सरकारी और निजी पॉलीटेक्निक संस्थानों में एडमिशन के लिए आज से प्रवेश परीक्षाएं शुरू हो रही हैं। एंट्रेंस एग्जाम के लिए लखनऊ में 15 केंद्रों समेत प्रदेश भर में कुल 207 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। प्राविधिक शिक्षा विभाग ने इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी किए हैं। विभाग के विशेष सचिव अन्नावि दिनेश कुमार ने बताया कि प्रवेश परीक्षाएं 20 जून तक तीन पालियों में होगी। समय सुबह आठ से 10:30 बजे, दोपहर 12 से 2:30 बजे और शाम चार से 6:30 बजे तक रहेगा। प्रवेश परीक्षा के लिए लखनऊ में 15 केंद्रों समेत प्रदेश भर में कुल 207 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

उन्होंने बताया कि 13 से 15 जून तक ग्रुप-ए की परीक्षा सात पालियों में, 15 से 18 जून तक ग्रुप-ई की परीक्षा छह पालियों में और अन्य ग्रुप की परीक्षाएं 18 जून को दो पालियों में होंगी। 19 और 20 जून को आरक्षित दिवस रखे गए हैं। अभ्यर्थी परिषद के पोर्टल jeecup.admissions.nic.in से प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

बीएससी व एमएससी नर्सिंग की प्रवेश परीक्षा 14 जून को
मेडिकल संस्थान के बीएससी व एमएससी नर्सिंग कोर्स में दाखिले के लिए 14 जून को प्रवेश परीक्षा होगी। अटल चिकित्सा विश्वविद्यालय की ओर से यह परीक्षा 200 केंद्रो पर सुबह 11 बजे से दोपहर 2:20 तक होगी। विवि ने सभी अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र जारी की है। संस्थान के डीन डॉ. लोकेश अग्रवाल ने बताया कि परीक्षा में 1.10 लाख अभ्यर्थी प्रतिभाग करेंगे। सभी केंद्रों पर बायोमीट्रिक हाजिरी की व्यवस्था है,जोकि प्रवेश लेने वाले अभ्यर्थियों के लिए जरूरी है। परीक्षा के दौरान विडियोग्राफी व फोटोग्राफी कराई जाएगी। किसी भी तरह की लापरवाही पाये जाने पर सख्त कार्रवाई होगी।

एकेटीयूः एमटेक और एमफार्म की मौखिक परीक्षा 18 से
डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (एकेटीयू) के एमटेक और एमफार्म पाठ्यक्रम की सत्र 2023-24 की मौखिक परीक्षा 18 से 21 जून के बीच आयोजित की जाएगी। परीक्षा नियंत्रक प्रो. राजीव कुमार ने बताया कि छात्र-छात्राओं और सुपरवाइजर को परीक्षा की सूचना ईमेल से भेजी जा चुकी है। वहीं दूसरी तरफ कुलपति प्रो. जेपी पांडेय के निर्देशन में शिक्षकों, अधिकारियों और कर्मचारियों ने योग करने के लिए ऑनलाइन शपथ ली। साथ ही इसका सर्टिफिकेट भी डाउनलोड किया।bआपको बता दें कि इस प्रवेश परीक्षा के लिए 4.12 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *