T20 WC: आगामी टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम का एलान, 5 जून को पहला मैच खेलेगी टीम इंडिया, चहल की वापसी

टी20 विश्व कप 2024: आगामी टी20 विश्व कप की शुरुआत एक जून से वेस्टइंडीज-अमेरिका की सह-मेजबानी में हो रही है, जबकि फाइनल 29 जून को खेला जाएगा। टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम का एलान हो गया है। रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया खेलती दिखेगी। वहीं, हार्दिक पांड्या उपकप्तानी करते दिखेंगे। टीम को लेकर कप्तान रोहित शर्मा और चयन समिति के अध्यक्ष अजीत अगरकर दो मई को शाम चार बजे मुंबई में बीसीसीआई मुख्यालय में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को भी संबोधित करेंगे।

विकेटकीपर के तौर पर चयनकर्ताओं ने ऋषभ पंत और संजू सैमसन को मौका दिया है। टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम में सिर्फ तीन तेज गेंदबाज हैं। इनमें जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज के अलावा अर्शदीप सिंह शामिल हैं। वहीं, हार्दिक चौथे तेज गेंदबाज के तौर पर विकल्प होंगे। भारतीय टीम में चार स्पिनरों को शामिल किया गया है। कुलदीप यादव, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल और युजवेंद्र चहल को शामिल किया गया है। ओपनर के तौर पर रोहित और यशस्वी हैं। हालांकि, रोहित के साथ विराट को भी ओपनिंग का मौका मिल सकता है।

टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम: रोहित शर्मा, यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या (उपकप्तान), शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज।
रिजर्वः शुभमन गिल, रिंकू सिंह, खलील अहमद, आवेश खान।

भारतीय टीम अपने टी20 विश्व कप अभियान की शुरुआत पांच जून को आयरलैंड के खिलाफ मैच से करेगी।  भारतीय टीम से तीन बड़े चेहरों को बाहर किया गया है, इनमें केएल राहुल के अलावा रिंकू सिंह और शुभमन गिल शामिल हैं। भारतीय टीम ने पिछला टी20 विश्व कप 2007 में जीता था। यह इस प्रारूप का पहला संस्करण था। 17 साल से भारत इस ट्रॉफी को जीतने के लिए जूझता रहा है। पिछली बार यानी 2022 में भारत सेमीफाइनल में इंग्लैंड से 10 विकेट से हार गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *