महराजगंज: प्राथमिक विद्यालय लेदवा में शिक्षक नदारद, सुबह 10 बजे मौके पर मिलीं तीन रसोइया तथा एक सफाई कर्मी, शिक्षक मौके से रहे नदारद , कैसे होगी पढ़ाई ?

मिठौरा प्रभारी मणिकांत द्विवेदी की रिपोर्ट

सिन्दुरिया

महराजगंज: विकास खण्ड मिठौरा अन्तर्गत ग्राम पंचायत लेदवा में स्थित प्राथमिक विद्यालय पर सोमवार को सुबह 10 बजे मौके पर पहुंची पत्रकारों की टीम जब जमीनी हकीकत से रूबरू होने पहुंची तो वहां का नजारा चौंकाने वाला दिखा । वहां मौके पर विद्यालय परिसर में सिर्फ तीन रसोइया तथा फिल्ड की सफाई करता एक सफाईकर्मी मौजूद मिला । जबकि सरकारी छुट्टी नहीं होने के बावजूद विद्यालय में न तो प्रधानाध्यापक उपस्थित मिले और न ही शिक्षक या शिक्षामित्र उपस्थित मिले । ऐसे में सवाल यह उठता है कि सरकार की लाख कोशिशों के बावजूद भी जब तक इस प्रकार के गैर जिम्मेदार शिक्षक शिक्षा व्यवस्था में अपनी जिम्मेदारियों से पल्ला झाड़ते रहेंगे , तब तक देश के इन नौनिहालों का भविष्य संवरने की बजाय अंधकारमय बनता चला जायेगा । आखिर कैसे संवरेगा इन बच्चों का भविष्य ? यह एक यक्ष प्रश्न है ।

यहां बताते चलें कि एक तरफ सरकार ने 31 अक्टूबर दिन सोमवार को लौह पुरुष सरदार बल्लभ भाई पटेल की जयंती को समस्त परिषदीय विद्यालयों में राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मानने का कड़ा फरमान जारी कर रखा था । ऐसे में इन विद्यालयों के बच्चों को 31 अक्टूबर को रन फार यूनिटी के तहत स्कूल में विभिन्न प्रकार के खेलों का आयोजन करके उनका उत्साहवर्धन करना था । जिससे वे ऊर्जावान एवं प्रतिभावान बनें ।
किन्तु सोमवार को पूर्वाह्न 10 बजे जब पत्रकारों की टीम मिठौरा ब्लॉक के प्राथमिक विद्यालय लेदवा में जमीनी हकीकत को जानने हेतु पहुंची तो वहां मौके पर सिर्फ तीन रसोइया तथा एक सफाई कर्मी मौजूद मिला । जबकि संबंधित प्रधानाध्यापक, शिक्षक व शिक्षामित्र सरकारी आदेश की धज्जियां उड़ाते हुए मौके से अनुपस्थित मिले । क्योंकि 31 अक्टूबर को सरदार बल्लभ भाई पटेल की जयंती मनाए जाने का सरकार का फरमान था। बता दें कि इस समय परिषदीय विद्यालयों के खुलने का समय पूर्वाह्न 9 बजे तथा बन्द होने का समय अपराह्न 3 बजे निर्धारित है । फिर भी शिक्षा विभाग के जिम्मेदार यदि अपने दायित्वों के प्रति इसी प्रकार लापरवाही बरतते रहेंगे तो इन विद्यालयों में पढ़ने वाले नौनिहालों का भविष्य कैसे संवरेगा ? शासन-प्रशासन के लिए यह एक गम्भीर चिन्ता तथा विचारणीय विषय है ।
इस संबंध में बीएसए आशीष कुमार सिंह ने बताया कि मामला संज्ञान में नहीं है। यदि प्राथमिक विद्यालय लेदवा में आज मौके से शिक्षक अनुपस्थित रहे हैं तो मामले की जांच करके दोषियों के विरुद्ध ठोस कार्रवाई की जाएगी।