यूपी: आज शाम छठे चरण के लिए थम जाएगा चुनाव प्रचार, इन सीटों पर 25 मई को होगा मतदान….

लोकसभा चुनाव: उत्तर प्रदेश में छठे चरण के मतदान से 48 घंटे पहले प्रचार बंद करने के नियम के तहत आज शाम पांच बजे यह बंद हो जायेगा। इसके बाद कोई अनधिकृत बाहरी व्यक्ति भी चुनाव वाले क्षेत्रों में नहीं रहेगा। छठे चरण में यूपी की 14 सीटों के साथ ही गैसड़ी विधानसभा उपचुनाव के लिए 25 मई को सुबह आठ बजे से पांच बजे तक मतदान होगा।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि 23 मई की शाम 6 बजे से छठे चरण के लिए चुनाव प्रचार-प्रसार संबंधी समस्त गतिविधियों व अभियानों पर प्रतिबंध लग जाएगा। चुनाव प्रचार की अवधि समाप्त होने के बाद इन निर्वाचन क्षेत्रों में सभी राजनीतिक दलों के बाहरी कार्यकर्ताओं व पदाधिकारियों की मौजूदगी प्रतिबंधित रहेगी।

रिणवा ने बताया कि इन लोकसभा सीटों के लिए 162 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं, जिनमें 146 पुरुष तथा 16 महिला प्रत्याशी हैं। वहीं, बलरामपुर की गैंसड़ी विधानसभा उपचुनाव के लिए 7 प्रत्याशी मैदान में हैं। उन्होंने बताया कि मतदान के दिन पोलिंग बूथ के अंदर मोबाइल फोन, स्मार्ट फोन और वायरलेस सेट आदि ले जाने पर रोक लगाई गई है। जरूरत पड़ने व आपात स्थिति में केवल सेक्टर अधिकारियों, रिटर्निंग अधिकारियों और पर्यवेक्षकों के साथ संचार के लिए उपयोग कर सकेंगे।

बता दें कि छठे चरण में सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, इलाहाबाद, अम्बेडकरनगर, श्रावस्ती, डुमरियागंज, बस्ती, संतकबीर नगर, लालगंज (सुरक्षित), आजमगढ़, जौनपुर, मछलीशहर (सुरक्षित), भदोही लोकसभा सीटें शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *