यूपी: यूपी में 6,500 क्रय केन्द्रों पर आज से शुरू होगी गेंहू की खरीद, 150 रुपए बढ़ाई MSP

यूपी: पूरे उत्तर प्रदेश में आज यानि पहली मार्च से गेहूं की सरकारी खरीद प्रारंभ होगी, जो 15 जून तक चलेगी। सरकार ने MSP को 150 रुपए बढ़ाया है। सरकार ने 2275 रुपये प्रति कुंतल गेहूं का समर्थन मूल्य निर्धारित किया है। इस वर्ष बटाईदार किसान भी पंजीकरण कराते हुए बिक्री कर सकेंगे। योगी सरकार ने निर्देश दिया है कि इस दौरान किसानों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं होने चाहिए। विभाग ने पहली मार्च से शुरू होने वाली गेहूं खरीद के लिए सारी तैयारी कर ली है। खाद्य और रसद विभाग ने गेहूं का मूल्य भुगतान पीएफएमएस के माध्यम से सीधे किसानों के आधार लिंक खाते में 48 घंटे के अंदर करने की व्यवस्था बनाई है।

विभाग की ओर से किसानों से अनुरोध किया गया है कि गेहूं को ओसाकर, मिट्टी, कंकड़, धूल आदि को साफकर अच्छी तरह से सुखाकर ही क्रय केंद्र पर बिक्री के लिए लेकर जाएं। खाद्य व रसद विभाग के मुताबिक रविवार व अन्य अवकाशों को छोड़कर 15 जून तक क्रय केंद्रों पर प्रतिदिन गेहूं खरीद सुबह 9 से शाम छह बजे तक चलेगी। किसी भी विषम परिस्थितियों के लिए खाद्य व रसद विभाग ने टोल फ्री नंबर 18001800150 जारी किया है। प्रदेश में 1 मार्च से 15 जून तक होने वाली गेहूं की खरीद के लिए क्रय एजेंसियों के 6,500 क्रय केंद्र स्थापित किए जा रहे हैं।

गेहूं की बिक्री हेतु किसानों को खाद्य व रसद विभाग के पोर्टल fcs.up.gov.in पर पंजीकरण-नवीनीकरण कराना अनिवार्य है। गेहूं खरीद के लिये किसानों का खाद्य एवं रसद विभाग के पोर्टल fcs .gov in पर पहली जनवरी 2024 से ऑनलाइन पंजीयन शुरू है। अब तक 109709 किसानों ने पंजीयन करा लिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *