अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे को लेकर बिडेन ने तोड़ी चुप्पी, कही ये बात

अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति जो बिडेन ने व्हाइट हाउस से कहा कि अफगानिस्तान से सैनिकों को हटाने का फैसला सही था। इतना ही नहीं उन्होंने अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ़ गनी पर निशाना साधते हुए कहा कि अफगानिस्तान में संकट समय वहां के राष्ट्रपति को फैसला लेना चाहिए था, वह क्यों देश छोड़कर भाग गए, यह सवाल उनसे पूछा जाना चाहिए।

इतना ही नहीं बिडेन ने अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे को लेकर अपनी सफाई देते हुए कहा है कि अमेरिकी मिशन वहां राष्ट्र निर्माण के लिए नहीं गया था। साथ ही उन्होंने अमेरिकी सैनिकों को वापस बुलाने के फैसले की आलोचना को खारिज करते हुए कहा कि उनका फैसला सही था। अमेरिकी राष्‍ट्रपति ने स्पष्‍ट कहा कि अमेरिकी सेना अफगानिस्तान में लोकतंत्र की स्थापना नहीं करने गई थी बल्कि अमेरिकी मिशन का एकमात्र उद्देश्य अमेरिका में आतंकवादी हमले को रोकना था।

इसके साथ ही उन्होंने दुख जताते हुए कहा कि अमेरिका के कई सैनिकों के परिवार ने अपनों को खोया है। उन्होंने सीरिया, इराक और अफ्रीका में आईएस की मौजूदगी का हवाला देते हुए कहा कि ये ऐसे खतरे हैं जिन पर ध्यान देने की जरूरत है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *