यूपी: यूपी में तीसरे चरण की 10 सीटों पर 100 प्रत्याशी मैदान में, चौथे चरण के लिए अब तक 45 नामांकन

यूपी: यूपी के लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण की 10 सीटों के लिए नामांकन प्रक्रिया पूरी हो गई है। लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए सोमवार को नाम वापसी की अंतिम तारीख को चार प्रत्याशियों ने अपने नामांकन वापस लिए।
संभल, फतेहपुर सीकरी, बदायूं और बरेली में एक-एक उम्मीदवारों ने दावेदारी वापस ली। इसी के साथ तीसरे चरण की कुल 10 सीटों पर 100 प्रत्याशी मैदान में हैं।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि लोकसभा सीट में 13 प्रत्याशियों के नामांकन पत्र वैध पाये गए थे। इसमें एक प्रत्याशी तूबा ने अपना नामांकन वापस लिया। हाथरस (अजा) से 10 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। आगरा (अजा) से 11 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। फतेहपुर से 10 प्रत्याशियों के नामांकन पत्र वैध मिले। एक ने नाम वापस लिया। फिरोजाबाद में 7, मैनपुरी में 8, एटा में 10 प्रत्याशी मैदान में हैं। बदायूं से 12 प्रत्याशी थे। एक ने नाम वापस लिया। आंवला में 9 और बरेली में 13 प्रत्याशी मैदान में हैं।

प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि चौथे चरण में 13 लोकसभा क्षेत्रों और ददरौल विधानसभा उप निर्वाचन के लिए अब तक 45 प्रत्याशियों द्वारा नामांकन पत्र दाखिल किए गए। चौथे चरण के लिए नामांकन की अंतिम तारीख 25 अप्रैल है। नामांकन पत्रों की जांच 26 अप्रैल को की जाएगी। 29 अप्रैल को नाम वापसी होगी। इसके बाद इन निर्वाचन क्षेत्रों से चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों की सूची अन्तिम हो जायेगी। चौथे चरण का मतदान 13 मई को होगा।

तीसरे चरण का नामांकन 12 अप्रैल को शुरू हुआ और नामांकन की आखिरी तारीख 19 अप्रैल थी। उत्तर प्रदेश में तीसरे चरण का चुनाव 7 मई को होगा। इस दिन यूपी की 10 सीटों पर मतदान होगा, जिसका नतीजा 4 जून को आएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *