झमाझम बारिश :इस बार का मानसून बीते 19 सालों में सबसे देरी से पहुंचा, दिल्ली में आज बरसेंगे बदरा, कल के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी

बरसेंगे बदरा: उमस भरी गर्मी के बीच शनिवार से एक बार फिर दिल्ली-एनसीआर में झमाझम बारिश का दौर शुरू होने जा रहा है। मौसम विभाग ने शुक्रवार को लेकर भी बारिश की संभावना जताई थी, लेकिन दिन में बीच-बीच में बादल और सूरज के बीच खेल चलता रहा। अंत में बादल बिना बरसे ही चल दिए। विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले 24 घंटों में तेज हवा चलने के साथ तेज बारिश हो सकती है। इसे लेकर यलो अलर्ट भी जारी है। वहीं, रविवार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। अगले 24 घंटे में अधिकतम तापमान 37 व न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रह सकता है।

मौसम विभाग ने अगले चार दिनों के लिए ऑरेंज व यलो अलर्ट जारी करते हुए तेज बारिश की संभावना जताई है। इससे बढ़ा हुआ तापमान अगले तीन दिनों में कम होकर 32 डिग्री सेल्सयिस तक पहुंचेगा। कल के लिए तेज बारिश की संभावना जताई गई है। दिल्ली में पिछले 13 जुलाई को मानसून आ गया है। अगले तीन से चार दिनों तक इसका प्रभाव देखने को मिल सकता है। इस बार का मानसून बीते 19 सालों में सबसे देरी से पहुंचा है।

प्रादेशिक मौसम विभाग के मुताबिक, शुक्रवार को राजधानी का अधिकतम तापमान सामान्य से तीन अधिक 37.8 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान सामान्य के बराबर 27 डिग्री सेल्सियस रहा। पिछले 24 घंटों में हवा में नमी का अधिकतम स्तर 92 फीसदी व न्यूनतम 55 फीसदी रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *