बदरीनाथ धाम: विश्व प्रसिद्ध श्री बदरीनाथ धाम के कपाट बंद होने की प्रक्रिया आज से शुरू, 19 नवंबर को बंद होंगे धाम के कपाट

बदरीनाथ धाम: विश्व प्रसिद्ध श्री बदरीनाथ धाम के कपाट बंद होने की प्रक्रिया 15 नवंबर यानी आज से शुरू हो जाएगी। बदरीनाथ धाम के कपाट 19 नवंबर को अपराह्न 3 बजकर 35 मिनट पर शीतकाल के लिए बंद कर दिए जाएंगे। वहीं बदरीनाथ धाम के कपाट बंद होने के अवसर पर 19 नवंबर को चमोली जिले में अवकाश रहेगा। सभी स्कूलों की छुट्टी रहेगी और सरकारी, अर्द्धसरकारी कार्यालय बंद रहेंगे।

मंगलवार को धाम में पूजा-अर्चना के बाद पहले विधि-विधान से गणेश मंदिर के कपाट बंद होंगे। इसके बाद आदि केदारेश्वर और लक्ष्मी मंदिर के कपाट बंद होंगे। बदरीनाथ धाम के कपाट बंद होने पर योग ध्यान बदरी मंदिर पांडुकेश्वर और नृसिंह मंदिर जोशीमठ में बदरीनाथ की शीतकालीन पूजाएं होंगी।

दूसरी ओर प्रभारी अधिकारी चंदन बनकोटी ने बताया कि जनभावना व आस्था को ध्यान में रखते हुए 19 नवंबर को अवकाश घोषित किया गया है। इस दिन स्थानीय श्रद्धालु भी कपाट बंद होने के दौरान बदरीनाथ के दर्शन कर सकेंगे।

बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के मीडिया प्रभारी डा. हरीश गौड़ ने बताया कि बदरीनाथ धाम में अभी तक 17 लाख 34 हजार 561 तीर्थयात्री बदरीनाथ के दर्शन कर चुके हैं।