BREAKING NEWS: 50 एकड़ भूमि पर होगा भव्य सैनिक स्कूल निर्माण, गोरखपुर में आज सीएम योगी रखेंगे इसकी आधारशिला

गोरखपुर :  गोरखपुर में ऐसे युवाओं को प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शुक्रवार यानी आज बड़ा तोहफा देंगे, जो सेना में अफसर बनने का सपना लिए तैयारी कर रहे। पूर्वांचल के युवाओं की राह अब और आसान होगी।  खाद कारखाना परिसर में 50 एकड़ में प्रस्तावित सैनिक स्कूल का मुख्यमंत्री दोपहर तीन बजे शिलान्यास करेंगे। इस कार्यक्रम में डिप्टी सीएम डॉ दिनेश शर्मा भी मौजूद रहेंगे। गोरखपुर खाद कारखाना परिसर में बनने वाला सैनिक स्कूल, प्रदेश का पांचवां सैनिक स्कूल होगा। ‘युवाओं को शिक्षा, देश की रक्षा’ के ध्येय से शुरू हो रहे इस शैक्षिक प्रकल्प में कक्षा 6 से 12 तक बालक- बालिकाओं को आवासीय व्यवस्था के तहत शिक्षा प्रदान की जाएगी। छात्र छात्राओं के लिए अलग अलग कैंपस होगा।

स्कूल की इमारतें शहीदों, महापुरुषों के नाम से होगी
सीएम योगी ने कहा था कि स्कूल का परिसर ऐसा हो, जिससे युवाओं में राष्ट्रभक्ति की भावना जागृत हो।  विश्व की श्रेष्ठतम सेना के शूरवीरों के नाम पर भी परिसर में अलग-अलग स्थलों का नामकरण किया जाए। सीएम के निर्देशों के अनुरूप यहां बनने वाली हर इमारत का नाम शहीदों, महापुरुषों के नाम से होगा।विद्यालय के छात्रावासों के नाम भारत के गौरवशाली इतिहास के नायकों पर रखे जाएं।

सैनिक स्कूल के निर्माण में पर्यावरण संरक्षण का भी पूरा ध्यान रखा जाएगा। यहां सभी भवनों में सोलर सिस्टम और रेन वाटर हार्वेस्टिंग की व्यवस्था की जाएगी। क्लास रूम, हॉस्टल के अलावा बहुउद्देश्यीय सभागार, प्रेक्षागृह भी बनाया जाएगा। सुरक्षा और अनुशासन पर नजर रखने के लिए समूचा कैम्पस सीसीटीवी कैमरों से कवर रहेगा। मार्च पास्ट, झंडारोहण के लिए ट्रैक बनाए जाएंगे।

खेल के लिए भी उचित व्यवस्था
सैनिक स्कूल के कैंपस में खेल प्रतिभाएं भी तराशी जाएंगी।  यहां के विद्यार्थियों को फुटबाल, वॉलीबाल, बास्केटबाल, घुड़सवारी, शूटिंग, जिम्नास्टिक, तैराकी, टेनिस, दौड़ आदि खेलों के लिए प्रशिक्षण मिलेगा और इसके निमित्त ट्रैक व कोर्ट भी होंगेl

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *