यूपी: यूपी में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी, मौसम विभाग ने बताया 18 से राहत संभव

यूपी का मौसम: उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी की प्रकोप जारी है। इस प्रचंड गर्मी से राहत नहीं मिल रही है। इस समय चिलचिलाती गर्मी से लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं हीट स्ट्रोक की वजह से कई लोगों की मौत तक हो गई। प्रदेश के ज्यादातर हिस्से लू और गर्मी की चपेट में रहे। शनिवार को अलग-अलग क्षेत्रों में गर्मी से 31 लोगों की मौत हो गई। मौसम विभाग के मुताबिक, सोमवार तक ऐसे ही हालत रहेंगे। रविवार को भी पारा बढ़ने की अनुमान जताया जा रहा है।

मौसम विभाग केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक के मुताबिक, 18 जून की रात से एक नया पश्चिमी विक्षोभ उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित कर सकता है। 17 जून के बाद पूर्वी तराई क्षेत्र में बंगाल की खाड़ी से आने वाली नम पुरवा हवा के प्रभाव से बादल छाने के आसार हैं। साथ ही बारिश की संभावना बनी हुई है। ऐसे में मौसम में कुछ सुधार से राहत मिल सकती है।

आपको बता दें कि शनिवार को कानपुर देश में सबसे गर्म रहा। कानपुर में दिन का तापमान 46.3 डिग्री रहा। 35.2 डिग्री सेल्सियस के साथ यहां की रात भी देश में सबसे गर्म रही। गर्मी के चलते शनिवार को वाराणसी और आसपास गर्मी से 14 लोगों की जान चली गई। इनमें वाराणसी में सात, बलिया में तीन, मिर्जापुर में दो और गाजीपुर व सोनभद्र में एक-एक की व्यक्ति की जान गई है। इसके अलावा कानपुर और बुंदेलखंड में भी 20 लोगों की मौत हो गई। इनमें कानपुर में आठ, चित्रकूट में छह, महोबा में तीन और बांदा व हमीरपुर में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *