यूपी: पूरा पूर्वांचल भीषण गर्मी की चपेट में, बनारस प्रदेश में तीसरा सबसे गर्म शहर, इन जिलों में ऑरेंज व येलो अलर्ट

यूपी का मौसम: उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी और हीट वेव के साथ ही चिल्लाती धूप से प्रदेशवासियों का इन दिनों हाल बेहाल है। सड़कों पर दोपहर 12:00 के बाद सन्नाटा पसर जाता है। लोग अपने घर और ऑफिस के अंदर ही रहना ज्यादा पसंद कर रहे हैं। वाराणसी व आसपास के जिलों समेत पूरा पूर्वांचल गर्मी के चपेट में है। भीषण गर्मी के बीच अस्पतालों में ओपीडी में मरीजों की कतार लगी है। वहीं मौसम विभाग की मानें तो कुछ दिनों तक मौसम का यही हाल रहने वाला है। 

इस समय पूरे पूर्वांचल में मौसम का तेवर दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। तीन दिन से लगातार तीखी धूप हो रही है। दिन में गर्म हवाओं ने लोगों की बेचैनी बढ़ा दी है। वहीं, रात को भी राहत नहीं मिल पा रही है। गर्मी से लोगों का हाल बेहाल है। गुरुवार की सुबह से ही तीखी धूप निकल आई। गर्मी के चलते सुबह सात बजे ही लोगों के पसीने छूटने लगे। घर से बाहर निकलना मुश्किल हो रहा हैं। दिन चढ़ने के साथ ही पारा भी चढ़ता गया। दोपहर होते ही पारा 44 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। मौसम विभाग के अनुसार बुधवार को बनारस प्रदेश का तीसरा सबसे गर्म शहर रहा।

इन जिलों में ऑरेंज और येलो अलर्ट
मौसम विभाग लखनऊ ने वाराणसी, जौनपुर में मौसम का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इसमें ताप लहरी चलने के आसार हैं। साथ ही सोनभद्र, चंदौली, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। इन इलाकों में भी लू चलने के आसार हैं। उधर, मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि फिलहाल 16 जून तक ऐसा ही मौसम रहेगा। 17 जून से तेज हवा संग बादलों की आवाजाही और बूंदाबांदी के आसार हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *