यूपी: पशुओं में लंपी रोग की रोकथाम के लिए टीकाकरण में यूपी देश में अव्वल, रिकवरी दर 95 प्रतिशत, गुजरात का दूसरा स्थान

लंपी वायरस: लंपी वायरस ने देश में जमकर कहर बरपाया हजारों की संख्या में पशुओं की जान जा चुकी है। राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र समेत अन्य स्टेट में लंपी वायरस के मामले देखने को मिले, उधर वैक्सीनेशन के मामले में यूपी सरकार ने दावा किया कि अब तक यहां 1.50 पशुओं का वैक्सीनेशन किया जा चुका है।

सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि पशुओं में लंपी रोग की रोकथाम के लिए सरकारी अभियान में 1.50 करोड़ पशुओं का टीकाकरण करके यूपी ने देश में पहला स्थान बनाया है, जबकि दूसरे नंबर पर गुजरात रहा। यह उपलब्धि मात्र दो महीने के अभियान में हासिल हुई है। इसी प्रकार प्रदेश में लंपी रोग से रिकवरी दर 95 प्रतिशत है।

यह जानकारी देते हुए सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि कोरोना की तर्ज पर पशुओं में तेजी से फैल रहे लंपी जैसे घातक रोग को नियंत्रित करने के लिए अभियान की शुरूआत की गई थी। मौजूदा समय में प्रदेश के 32 जिले लंपी रोग से प्रभावित हैं। इनमें करीब 1.05 लाख पशु लंपी रोग से ग्रस्त हैं। इसके मद्देनजर घर-घर पशु चिकित्सकों को भेजकर उपचार किया गया जिससे अब तक 1 लाख से अधिक पशु रोगमुक्त हो चुके हैं।

विभाग द्वारा टीम-9 का गठन किया गया जिसके वरिष्ठ नोडल अधिकारियों द्वारा प्रभावित बरेली, मुरादाबाद, मेरठ, सहारनपुर, आगरा और अलीगढ़ मंडलों में अभियान चलाकर लंपी चक्र को तोड़ा गया। चिकित्सकों की टीम द्वारा 26 जिलों में 89 डेडीकेटेड गो चिकित्सा स्थल बनाकर भी संक्रमण के फैलाव को रोका गया। प्रवक्ता ने बताया कि 1.50 करोड़ टीकाकरण लक्ष्य लगभग 2000 टीमों द्वारा पूरा किया गया है।