यूपी: बेमौसम बरसात व आकाशीय बिजली ने ली आठ की जान, ओलावृष्टि से फसलों को भारी नुकसान

मौसम: उत्तर प्रदेश में बेमौसम बारिश व तेज हवाओं के चलते ठंड एक बार फिर बढ़ गई है। अधिकतम तापमान सामान्य से 9.9 डिग्री तक नीचे चला गया है। यूपी में बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से फसलों को भारी नुकसान हुआ है। वहीं, आकाशीय बिजली गिरने से आठ लोगों की मौत भी हुई है। सीतापुर, अयोध्या, गोंडा, लखीमपुर खीरी, हरदोई, गोरखपुर, प्रयागराज व शाहजहांपुर में बिजली गिरने से एक-एक की मौत हो गई।

बारिश व ओलावृष्टि से गोंडा में तंबाकू तो बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, अमेठी, रायबरेली, सीतापुर, सुल्तानपुर और अंबेडकरनगर में सरसों फसल पर प्रतिकूल असर पड़ा है। बाराबंकी में 22 हजार हेक्टेयर में बोई गई आलू की करीब 20 प्रतिशत फसल खराब हो गई। ओलावृष्टि से गेहूं व मसूर की खेती चौपट हुई है। लखनऊ समेत आसपास के जिलों में ओलावृष्टि से आम के बौर झड़े हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी डीएम को ओलावृष्टि व अतिवृष्टि से क्षतिग्रस्त फसलों के नुकसान का आकलन कर 24 घंटे में मुआवजा भुगतान का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि इसमें लापरवाही पर कार्रवाई होगी। सभी डीएम, एसडीएम व तहसीलदार मौके पर जाकर फसलों के नुकसान का तत्काल सर्वे करें।

राहत आयुक्त ने बताया कि लखनऊ, सीतापुर, फर्रुखाबाद, कन्नौज, मुजफ्फरनगर, जालौन, झांसी, कानपुर देहात, शाहजहांपुर, ललितपुर, सहारनपुर और झांसी सहित अन्य जिलों में रविवार को ओलावृष्टि हुई है। उनके अनुसार प्रदेश में चार लोगों की जान बिजली गिरने से गई है। मथुरा में अतिवृष्टि से एक मकान ढहा है। सहारनपुर के अबाबकरपुर गांव में बिजली गिरने से मकान क्षतिग्रस्त हुआ है। कई स्थानों पर पशुहानि भी हुई है।

उत्तर प्रदेश के ज्यादातर जिलों में रविवार को तेज हवाओं के साथ झमाझम बरसात हुई। कई जिलों में भारी से हल्की ओलावृष्टि हुई। दिन भर बादलों का डेरा रहा। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में रविवार को 7.5 मिमी बरसात दर्ज की गई। साथ ही बताया कि सोमवार से धीरे-धीरे मौसम खुलने लगेगा। हालांकि, कुछ क्षेत्रों में बारिश के भी आसार हैं। चार मार्च को पश्चिमी यूपी में मौसम शुष्क रहेगा, जबकि पूर्वी यूपी में कुछ स्थानों बरसात हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *