यूपी: फ्लिपकार्ट से बिक्री शुरू होने से उत्पादों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मिलेगी पहचान, पहले चरण में लखनऊ, वाराणसी व आगरा का चयन

यूपी: दीनदयाल अन्त्योदय योजना-राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन (एनयूएलम) के अंतर्गत शहरी क्षेत्रों में गरीब महिलाओं को सहयोग देने के लिए गठित स्वयं सहायता समूहों के उत्पादों की बिक्री अब फ्लिपकार्ट के माध्यम से की जाएगी। इसके लिए केंद्रीय आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय का फ्लिपकार्ट के साथ अनुबंध हो चुका है। पहले चरण में जल्द ही लखनऊ, वाराणसी व आगरा में गठित इन समूहों के उत्पादों के बिक्री शुरू की जाएगी। दूसरे चरण में अन्य शहरों को चुना जाएगा।

पिछले दिनों ही इस बिक्री के लिए फ्लिपकार्ट के स्थानीय प्रतिनिधियों द्वारा महिलाओं को प्रशिक्षण दिया गया था। इनमें लखनऊ, कानपुर नगर, बाराबंकी, सीतापुर, बहराइच, शाहजहांपुर, गोंडा, रायबरेली, प्रतापगढ़, अयोध्या, बस्ती और बरेली के समूहों के सदस्य प्रशिक्षण लेने पहुंचे थे।

अब तक इन समूहों के उत्पादों की बिक्री स्थानीय स्तर पर मेलों व प्रदर्शनियों में होती रही है। फ्लिपकार्ट से बिक्री शुरू होने से उत्पादों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान के साथ अधिक मूल्य भी मिलेंगे। गुणवत्ता में भी सुधार आएगा। बिक्री के लिए इन तीनों शहरों में जिला नगरीय विकास अभिकरण को नोडल एजेंसी नामित किया गया है।

इन उत्पादों को प्रोत्साहन दिया जायेगा
इस पहल के तहत लखनऊ की चिकनकारी, जरदोजी, हर्बल मसाले, हर्बल कॉस्मेटिक, बरेली के जरीवर्क, शाहजहांपुर के एपलिक वर्क, अयोध्या के फाइल कवर, कॉटन सूट, कानपुर नगर का लेदर बेल्ट, पर्स एवं आर्टीफिशियल ज्वेलरी, रायबरेली की हवन सामग्री एवं अन्य शहरों के उत्पादों की बिक्री को प्रोत्साहित किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *