यूपी: हर डिग्री कॉलेज से निकलेंगे वर्ल्ड चैम्पियन, 1.71 करोड़ रुपये से खेलकूद इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करेगी योगी सरकार

यूपी: मेजर ध्यानचंद मिशन के अंतर्गत योगी सरकार ने राजकीय महाविद्यायलों में खेलकूद इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए एक करोड़ 71 लाख रुपये की राशि स्वीकृत की है। इसके तहत उच्च शिक्षा विभाग के द्वारा प्रदेश के राजकीय महाविद्यालयों में स्पोर्ट्स सामग्री मुहैया कराई जा रही है। डिग्री कॉलेजों में इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करने के लिए हर एक राजकीय महाविद्यालय को एक लाख रुपये दिए जाएंगे। इस राशि को 31 मार्च 2024 तक किया जाना अनिवार्य होगा।

बता दें कि शासन स्तर पर कुल 171 राजकीय महाविद्यालयों में खेल इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करने के लिए प्राविधानित बजट 1.72 करोड़ के सापेक्ष 1.71 करोड़ की राशि जारी की जा रही है। इसके तहत प्रत्येक राजकीय महाविद्यालय को एक लाख रुपए मुहैया कराए जाएंगे, ताकि वो अपने यहां आवश्यक इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार कर सकें। इसके माध्यम से खिलाड़ी महाविद्यालय में अध्ययन के साथ-साथ अपने पसंदीदा खेलों में करियर बनाने की संभावनाओं को भी एक रूप दे सकेंगे। सरकार के इस राशि से खेलकूद से संबंधित विभिन्न निर्माण कार्य कराए जाएंगे, ताकि महाविद्यालयों में आने वाले खिलाड़ियों को प्रशिक्षण और विभिन्न प्रतियोगिताओं की तैयारियों के लिए कहीं अन्य जगह भटकना न पड़े।

इस राशि का उपयोग हर हाल में 31 मार्च 2024 तक किया जाना है। स्वीकृत राशि बैंक खाते में नहीं रखी जाएगी एवं इसका व्यय वित्तीय हस्तपुस्तिका के सुसंगत प्राविधानें एवं समय-समय पर शासन द्वारा निर्गत शासनादेशों के अनुरूप किया जाएगा। कार्यों का सम्यक परीक्षण नियमानुसार किया जाए एवं कार्य की गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाए, इसके संबंध में सभी राजकीय महाविद्यालयों को निर्देशित किया गया है। इस तरह योगी सरकार अब उत्तर प्रदेश में ग्रास रूट लेवल पर खेलों को बढ़ावा देने के लिए महाविद्यालयों में खेलों का इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार कर वहां भी खिलाड़ियों को तैयार करने में पूरी तरह जुट गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *