यूपी: यूपी में अब वीटीएस से होगी बसों की मॉनिटरिंग, ट्रेन की तरह पता चल सकेगी रोडवेज बसों की लाइव लोकेशन

यूपी: उत्तर प्रदेश परिवहन निगम यात्रियों की सुविधा के लिए रोडवेज की बसों में वीटीएस (व्हीकल ट्रैकिंग सिस्टम) लगवा रहा है। यूपी में जल्द ही रोडवेज बसें ऑनलाइन हो जाएंगी। इससे ट्रेनों की तरह बसों की भी लाइव लोकेशन पता चल सकेगी। साथ ही बसों की समय सारिणी भी तय होगी। इसके साथ ही सिस्टम को भी अपडेट किया जाएगा।

इसके द्वारा बरेली व लखनऊ दोनों जगह से बसों की मॉनिटरिंग हो सकेगी। बसों का कोई टाइमटेबल नहीं होने से लोग ट्रेन से यात्रा को वरीयता देते हैं। ऐसे में यात्रियों का भरोसा कायम रखने के लिए परिवहन निगम बसों में वीटीएस लगवा रहा है। इसके साथ ही सिस्टम को भी अपडेट किया जाएगा। वीटीएस का क्षेत्रीय, परिक्षेत्र व मुख्यालय स्तर पर कंट्रोल रूम बनाया जाएगा। यहां से अधिकारी बसों की मॉनिटरिंग कर सकेंगे। बस क्यों देरी से पहुंची, कहां-कितनी देर खड़ी रही, इसकी भी जानकारी हो सकेगी।

बरेली के पुराने बस अड्डे पर रीजनल कार्यालय में वीटीएस का कंट्रोल रूम बनाया जा रहा है। इसके लिए टेंडर हो चुका है। कंपनी को पांच साल के लिए टेंडर दिया गया है। बरेली के अलावा लखनऊ मुख्यालय पर भी एक कंट्रोल रूम बनाया जाएगा। यहां से अधिकारी बसों का लाइव स्टेटस जान सकेंगे। बसों में वीटीएस लगाने का काम चल रहा है। अस्सी प्रतिशत काम पूरा हो चुका है। कंट्रोल रूम का काम भी शुरू हो गया है। इसके साथ ही हर रूट पर चलने वाली बसों की समय सारिणी तैयार की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *