यूपी : होमगार्ड विभाग की आठ रायफलें गायब, अयोध्या के होमगार्ड विभाग के अधिकारियों को सत्यापन रिपोर्ट के साथ बुलाया गया

यूपी : होमगार्ड विभाग से आठ रायफलें गायब होने का मामला सामने आया है। सभी मंडलों में इसका सत्यापन कराया जा रहा है। हालांकि ज्यादातर मंडलों में सत्यापन का काम पूरा हो चुका है। होमगार्ड मुख्यालय स्तर पर गठित जांच समिति ने रायफलों का सत्यापन कराना शुरू किया, तो इसमें आठ रायफल गायब होने की जानकारी मिली। होमगार्ड मुख्यालय पर डिप्टी कमांडेंट जनरल रंजीत सिंह ने बताया कि अब पता लगाया जा रहा है कि ये रायफल किनके पास हैं।

उन्होंने बताया कि विभाग के पास कुल 14532 रायफलें थीं। इनमें 528 रायफल उत्तराखंड होमगार्ड विभाग को और 05 रायफल प्रादेशिक विकास दल बरेली को दे दी गई। शेष 13,999 रायफल यूपी के जिलों में होमगार्डों को दी गई थी। रायफल और कारतूस गायब होने की शिकायत मिलने के बाद इसका सत्यापन कराया जा रहा है।

बृहस्पतिवार को अयोध्या के होमगार्ड विभाग के अधिकारियों को सत्यापन रिपोर्ट के साथ बुलाया गया है। सभी मंडलों में सत्यापन होने के बाद जिन जिलों में रायफल गायब है, वहां के पुलिस अधिकारियों से अनुरोध किया जाएगा कि वह अपने थानों पर इन रायफलों का सत्यापन कराएं। इसमें भी रायफलें नहीं मिली तो एफआईआर दर्ज कराई जाएगी। पुलिस विभाग में 303 रायफल आउटडेटेड घोषित हो चुकी है। पर, चुनाव में ड्यूटी के दौरान होमगार्ड विभाग व पीआरडी के जवानों को यह रायफल अब भी दी जाती है।

होमगार्ड विभाग के लखनऊ जिले के अधिकारियों का कहना है कि उन्हें 116 रायफल मिली थीं। इनमें से दो रायफलें गायब हैं। जबकि होमगार्ड मुख्यालय के रिकॉर्ड में लखनऊ को 419 रायफल देने की बात है। डिप्टी कमांडेंट जनरल रंजीत सिंह का कहना है कि लखनऊ के आंकड़ों में कुछ गड़बड़ी है। लखनऊ के मंडलीय कमांडेंट होमगार्ड घनश्याम चतुर्वेदी व कमांडेंट होमगार्ड अतुल सिंह और उन्नाव के कमांडेंट होमगार्ड मनोज शुक्ला की समिति इसकी जांच कर रही है। यह जल्द रिपोर्ट सौंपेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *