यूपी: यूपी कैबिनेट की बैठक मे योगी सरकार ने दिया किसानों को होली से पहले बड़ा तोहफा….

यूपी कैबिनेट: आज उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने प्रदेश के किसानों को होली से पहले बड़ा तोहफा दिया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक मे कई प्रस्तावों को मंजूरी दे दी गई है।

बैठक में किसानों के हित में बड़ा फैसला लिया गया है। कैबिनेट ने निजी नलकूपों पर फ्री बिजली कनेक्शन देने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है। इससे प्रदेश के डेढ़ करोड़ किसानों को मुफ्त कनेक्शन का लाभ मिलेगा। यह योजना एक अप्रैल 2023 से लागू होगी। जिसके बाद से बकाया निजी नलकूप का बिल नहीं जमा करना होगा।

वहीं, हाइड्रोजन नीति को भी मंजूरी दे दी गई है। इसके बाद प्रदेश के विभिन्न शहरों में ग्रीन हाइड्रोजन उत्पादन, हाइड्रोजन बस सहित अन्य वाहन चलाने की योजना साकार हो सकेगी। प्रदेश में यूपीनेडा की ओर से ग्रीन हाइड्रोजन पॉलिसी बनाई गई है। अब इसे लागू करने की तैयारी है। इस पालिसी को मंजूरी मिलने के बाद अन्य वाहनों के साथ ही पाइप्ड नेचुरल गैस में मिलाकर प्रयोग किया जा सकेगा।

राज्य के 2.50 करोड़ से अधिक किसानों के लिए होली से पहले यह बड़ी सौगात बन गई है। योगी सरकार ने बीते माह पेश किए गए अपने बजट में किसानों को मुफ्त सिंचाई के लिए 1100 करोड़ रुपये के बजट की व्यवस्था की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *