औषधीय गुण: औषधीय गुणों से भरपूर सदाबहार फूल का सेवन होगा डायबिटीज मरीज के लिए लाभदायक, ब्लड शुगर रहेगा लेवल में

सदाबहार फूल: सदाबहार का इस्तेमाल आयुर्वेद में काफी लंबे समय से किया जा रहा है, डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसे खानपान और लाइफस्टाइल में सुधार कर कंट्रोल किया जा सकता है। ऐसे में सदाबहार का फूल और पत्तियां काफी फायदेमंद हो सकती है। क्योंकि सदाबहार औषधीय गुणों से भरपूर होता है।

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसे कंट्रोल कर सकते हैं, लेकिन इसे जड़ से खत्म नहीं किया जा सकता है। अगर आप डायबिटीज के शिकार हो गए हैं तो पूरी जिंदगी सतर्क रहने की जरूरत हैं।  ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए आपको अपने खाने-पीने का बहुत ध्यान रखने की जरूरत होती है। ज्यादा लंबे समय तक भूखे रहने से बचें। इसके साथ ही स्टार्च युक्त खाना, मीठी चीजें आदि से दूरी बना लें।

सदाबहार औषधीय गुणों से भरपूर होता है। इसके फूल और पत्तियों में एल्कलॉइड नाम तत्व पाया जाता है जो पैंक्रियाज की बीटा सेल्स को शक्ति देता है, जिससे यह सही मात्रा से इंसुलिन बनाने लगता है। शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ने से खून में शुगर की मात्रा कम हो जाती हैं और आपके बीटा सेल्स ठीक ढंग से काम करने लगते हैं।

सदाबाहर की फूल और पत्तियों का सेवन विभिन्न तरीके से किया जा सकता है।
ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए सुबह खाली पेट 6-7 पत्तियों को चबाकर खा लें।
सदाबहार के फूलों की चाय भी पी सकते हैं। इसके लिए डेढ़ कप पानी में 5-6 फूल डालकर उबाल लें। जब पानी एक कप बच जाए तो इसे छान लें और गुनगुना सेवन करें।
आप चाहे तो सदाबहार के फूलों और पत्तियों का जूस बना सकते हैं। इसके लिए टमाटर, करेला, खीरा के साथ सदाबहार के फूल और पत्तियों को डालकर रस निकाल लें और सुबह खाली पेट इसका सेवन करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *