यूपी: होली से पहले योगी सरकार का तोहफा, अब कर्मचारियों को मिलेगा बढ़ा महंगाई भत्ता

खुशखबर: केंद्र सरकार के बाद अब उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने भी होली से पहले अपने कर्मचारियों और पेंशनरों को बड़ा तोहफा दिया है। योगी सरकार ने राज्य कर्मचारियों और पेंशनरों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की है। अब केंद्र की तरह राज्य सरकार के करीब 35 लाख कर्मचारियों, शिक्षकों और पेंशनरों को भी चार फीसदी बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता मिलेगा। इस बढ़ोतरी से करीब 28 लाख कर्मचारियों को फायदा होगा।

राज्य सरकार ने मंगलवार शाम को इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है। बढ़ा हुआ डीए मार्च के वेतन के साथ दिया जाएगा। बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता एक जनवरी 2024 से मिलेगा। इस वृद्धि से सरकार के खजाने पर करीब 350 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा।

योगी सरकार के 4 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ाने से कर्मचारियों की सैलरी बढ़ जाएगी। अभी तक यूपी में राज्य कर्मचारियों को 46 फीसदी महंगाई भत्ता मिलता है लेकिन 4 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद यह 50 फीसदी हो जाएगा। इसका लाभ करीब 11.5 लाख कर्मचारियों, 8 लाख शिक्षकों और 15.5 लाख पेंशनरों को मिलेगा।

होली से पहले केंद्र सरकार ने भी अपने कर्मचारियों और पेंशनरों को बड़ा तोहफा दिया है। केंद्र सरकार ने पिछले हफ्ते चार फीसदी महंगाई भत्ता देने का एलान किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *