यूपी: योगी सरकार ने अपने नवनियुक्त मंत्रियों को आवंटित किए विभाग, जानिए किसे क्या दी गई जिम्मेदारी

यूपी: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार में कुछ दिनों पहले ही कैबिनेट विस्तार हुआ था, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने मंत्रिमंडल में नए मंत्रियों को शामिल करने के एक हफ्ते बाद मंगलवार को नव नियुक्त मंत्रियों के विभागों का बंटवारा कर दिया है। नए मंत्रियों में ओमप्रकाश राजभर को पंचायती राज, अल्पसंख्यक कल्याण, हज व मुस्लिम वक्फ विभाग का जिम्मा सौंपा गया। वहीं दारा सिंह चौहान को कारागार मंत्री बनाया गया है।

अनिल कुमार विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री होंगे। वहीं योगी मंत्रिमंडल के राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) धर्मवीर प्रजापति अब नागरिक सुरक्षा एवं होमगार्ड विभाग के मंत्री बनाये गए हैं।पहली बार मंत्री बने सुनील शर्मा को सूचना प्रौद्योगिकी व इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग का दायित्व सौंपा गया है।

बता दें कि पांच मार्च को योगी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला मंत्रिमंडल विस्तार हुआ था, जिसमें ओमप्रकाश राजभर, दारा सिंह चौहान, सुनील शर्मा व अनिल कुमार को मंत्री बनाया गया है। बीते दिनों ओम प्रकाश राजभर, दारा सिंह चौहान, अनिल कुमार और सुनील कुमार शर्मा ने मंत्री पद की शपथ ली थी।

गौरतलब है कि बीते हफ्ते हुए विस्तार के बाद योगी मंत्रिपरिषद में मंत्रियों की संख्या 56 हो गयी है। नियमानुसार उत्तर प्रदेश में 60 मंत्री बनाए जा सकते हैं इस तरह विस्तार के बाद भी चार स्थान खाली हैं।

यूपी में कैबिनेट विस्तार के माध्यम से बीजेपी ने आगामी लोकसभा चुनाव से पहले राज्य के अलग-अलग क्षेत्रों और अलग-अलग जातियों के बीच अपनी मजबूत पकड़ बनाने की पहल की है। ,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *