दिल्ली: राजधानी दिल्ली मे हुई हवा जहरीली, दिल्ली व उसके आसपास के अन्य क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता ‘बेहद खराब’ श्रेणी में

दिल्ली: राजधानी दिल्ली मे इस बार दिवाली के अगले दिन दिल्ली की हवा में सुधार था, लेकिन पिछले दो दिनों से एक्यूआई लेवल लगातार गिर रहा है। सर्दी के आगमन के साथ ही दिल्ली-एनसीआर को धुएं और धुंध ने अपने आगोश में ले लिया है। हवा जहरीली और विजिबिलिटी खराब हो गई है। आज सुबह राष्ट्रीय राजधानी और उसके आसपास के अन्य क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता ‘बेहद खराब’ श्रेणी में पहुंच गई है।

शनिवार सुबह दिल्ली विश्वविद्यालय क्षेत्र में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 355 पर है, मथुरा रोड क्षेत्र में 340 पर और नोएडा में 392 पर रहा। वहीं आशंका है कि अगले छह दिनों तक जहरीली हवाओं से राहत मिलने की उम्मीद नहीं। उधर, नोएडा का एक्यूआई 392 के साथ ‘बहुत खराब’ श्रेणी में रहा। जबकि शुक्रवार को दिल्ली का प्रदूषण स्तर 357 दर्ज किया गया, जो इस सीजन का सबसे अधिक मापा गया है। शुक्रवार को दिल्ली के साथ गाजियाबाद, नोएडा, फरीदाबाद सहित एनसीआर क्षेत्र में प्रदूषण स्तर बेहद खराब रहा। दिल्ली में भी प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ रहा है। कल शाम कई जगहों पर एक्यूआई 400 का आंकड़ा पार कर गया तो आज सवेरे दिल्ली का एक्यूआई 309 दर्ज किया गया है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार दिल्ली में वायु गुणवत्ता शुक्रवार को बेहद खराब श्रेणी में रही। वहीं 29 से 31 अक्तूबर तक हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में रहने की आशंका है। अगले छह दिनों के लिए भी हवा की गुणवत्ता बड़े पैमाने पर बेहद खराब से खराब श्रेणी में रहने की आंशका जाहिर की गई है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार दिल्ली में शनिवार को सतही स्तर पर दक्षिण-पूर्वोत्तर दिशा से छह से आठ किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है, जिससे सुबह के समय आसमान साफ रहेगा। साथ ही धुंध भी छाई रहेगी। रविवार को हवा के रुख में कुछ बदलाव होगा और हवा दक्षिण-उत्तर दिशा से छह से आठ किमी प्रति घंटे की गति चल सकती है। यह दौर 31 अक्तूबर तक बने रहने की उम्मीद है। हालांकि 31 अक्तूबर के बाद से दिन में धूप खिल सकती है जिससे कुछ राहत मिल सकती है।