यूपी में सियासी उठापटक के बीच तबादलों का दौर : यूपी के आठ जिलों में सीएम योगी ने सात आईएएस से छीना डीएम का पद, उन्हें वेटिंग में डाला

लखनऊ. उत्तर प्रदेश की बदहाल कानून व्यवस्था को लेकर तथा लगातार जनता के प्रतिनिधियों से आ रही शिकायतों पर यूपी सीएम योगी ने एक बड़ा कदम उठाया। उत्तर प्रदेश सरकार ने देर रात लखनऊ के जिलाधिकारी सहित नौ जिलों के डीएम और आठ जिलों के एसपी बदल दिए। कुल 25 आईएएस, 22 आईपीएस के अलावा तीन पीसीएस तथा 12 पीपीएस अफसरों के तबादले किए हैं। आठ जिलों के जिलाधिकारियों को हटा कर उन्हें प्रतीक्षा सूची में डाल दिया है। साथ ही नए जिलों के नए डीएम को तत्काल जिलों में जाकर कार्यभार ग्रहण करने का निर्देश दिया है। मेरठ, इटावा, सीतापुर, ललितपुर, सुल्तानपुर, ग़ाज़ीपुर, मऊ, संतकबीरनगर के जिलाधिकारी को बदल दिया गया है। इन तबादलों में रवीश गुप्ता अकेले ऐसे अफसर हैं, जिन्हें दूसरे जिले की कमान मिली है।
हमीरपुर के डीएम अभिषेक प्रकाश को लखनऊ का नया डीएम बनाया गया है। लखनऊ के डीएम कौशल राज शर्मा को वाराणसी का डीएम बनाया गया है।
इसी तरह वाराणसी के डीएम सुरेंद्र सिंह को मुख्यमंत्री के विशेष सचिव पद पर तैनात किया गया है। अभी तक मुख्यमंत्री के विशेष सचिव के पद पर तैनात नीतीश कुमार को बरेली का नया डीएम बनाया गया है। विंध्याचल मंडल में प्रीति शुक्ला को नया कमिश्नर भी बनाया गया है। मिर्जापुर में अनुराग पटेल की जगह सुशील पटेल नए डीएम बनाए गए हैं। अनुराग पटेल एपीसी ब्रांच भेजे गए हैं। राज्य संपत्ति अधिकारी योगेश शुक्ला को ललितपुर का डीएम बनाकर भेजा गया है। मुख्यमंत्री के विशेष सचिव शुभ्रांत कुमार शुक्ला को राज्य संपत्ति अधिकारी का भी चार्ज दे दिया गया है। कई बार विवादों में रहे बलिया के डीएम भवानी सिंह खगारौत को विशेष सचिव ऊर्जा बनाया गया है। कानपुर नगर के डीएम विजय विश्वास पंत को वर्तमान पद के साथ केडीए वीसी का भी चार्ज दिया गया है। अभी तक वहां तैनात किंजल सिंह को एपीसी ब्रांच में भेजा गया है। रायबरेली की डीएम नेहा शर्मा को पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग में भेजा गया है। कुछ डीएम को दोबारा डीएम बनाया गया है। कुछ अफसरों को दोबारा डीएम नहीं बनाया गया है लेकिन तैनाती अच्छी दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *