मैकएफी एंटीवायरस सॉफ्टवेयर’ के निर्माता जॉन मैकएफी की स्पेन की जेल में मौत

ब्रिटिश मूल के अमेरिकी टेक्नोलॉजी एक्सपर्ट जॉन मैकेफी स्पेन की बार्सिलोना जेल में मृत पाए गए हैं. वह मशहूर एंटीवायरस सॉफ्टवेयर McAfee के निर्माता थे. जेल अधिकारियों का कहना है कि जॉन ने खुदकुशी की. बता दें कि इस घटना से कुछ वक्त पहले ही स्पेनिश अदालत ने टैक्स से जुड़े मामले में आपराधिक आरोपों का सामना कर रहे 75 वर्षीय जॉन मैकेफी के अमेरिका प्रत्यर्पण के पक्ष में अपना फैसला सुनाया था. इस घटना के कुछ देर पहले ही कोर्ट ने उनके अमेरिका प्रत्यर्पण की मंजूरी दी थी जहां वे टैक्स चोरी मामले में वांटेड हैं. कैटालोनिया में जेल व्यवस्था की महिला प्रवक्ता ने बताया, ‘ 75 वर्षीय मैकेफी ने जेल में आत्महत्या कर ली.’

20 जून को उन्होंने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से फादर्स डे के मौके पर शुभकामनाएं दी थीं. इस ट्वीट में उन्होंने हैशटैग फ्री जॉन मैकेफी लगाया था और एक पत्र पोस्ट किया था. इसके पहले 16 जून को ट्वीट में लिखा है, ‘अमेरिका का मानना है कि मैंने क्रिप्टो छिपाया। काश ऐसा करता लेकिन यह टीम मैकेफी के हाथों खत्म हो गया और बाकी की मेरी संपत्ति जब्त कर ली गई है. मेरे मित्र भी एसोसिएशन खत्म होने की आशंका में दूर हो गए. मेरे पास कुछ नहीं है.’ मैकेफी ने साल 1987 में एंटीवायरस कंपनी की स्थापना की. साल 1986 में ब्रेन नाम के कंप्यूटर वायरस ने लोगों को परेशान करना शुरू किया.

इसके बाद मैकफी ने एक प्रोग्रैमर को कहा कि वह कोई कोड लिखना चाहते हैं, ताकि वायरस का मुकाबला हो सके. उन्होंने इस प्रोग्राम को वायरस स्कैन नाम दिया और कंपनी का नाम रखा मैकेफी एसोसिएट्स. मैकेफी की ऑटोबायोग्राफी पर काम कर रहे स्टीव मॉर्गन ने कहा कि वह न केवल एक सिक्योरिटी टेक्नॉलॉजिस्ट थे, बल्कि इंटरनेट पर सॉफ्टवेयर डिस्ट्रीब्यूट करने वालों में से एक थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *