BREAKING NEWS: संभावना है कि अक्तूबर में रोज मिल सकते हैं डेढ़ लाख केस, तीसरी लहर चरम पर होगी

चिंताजनक: कुछ दिनों पहले देश में कोरोना का कहर कम होते नजर आ रहा था लेकिन लोगो की लापरवाही की वजह से देश में कोरोना के मामले फिर से बढ़ रहे हैं। इसी को देखते हुए वैज्ञानिकों का अनुमान है कि महामारी की तीसरी लहर अगस्त में दस्तक दे देगी। अक्तूबर में ये चरम पर होगी। संभव है कि देश में हर दिन डेढ़ लाख मरीज मिलें।

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, (आईआईटी) हैदराबाद व कानपुर के वैज्ञानिकों ने ये अनुमान मैथेमेटिकल मॉडल के आधार पर लगाया है। आईआईटी हैदराबाद के माथुकुमाली विद्यासागर व आईआईटी कानपुर के मनिंदर अग्रवाल का कहना है कि अगस्त में तीसरी लहर तेज हो जाएगी।

केंद्र ने भी हालात से निपटने की तैयारी शुरू कर दी है। महाराष्ट्र केरल समेत दस राज्यों के 46 जिलों में संक्रमण दर 10% से अधिक है। इसी तरह 54 जिलों में 5% से 10% के बीच है। ये 100 जिले तीसरी लहर को तेज करने में अहम भूमिका निभा सकते हैं जिनपर नजर रखना जरूरी है।

अनुमान है कि बेहतर स्थिति में संक्रमण के रोजाना एक लाख जबकि बदतर हालात में रोजाना डेढ़ लाख मामले सामने आ सकते हैं । केरल व महाराष्ट्र में संक्रमण के बढ़ रहे मामलों से अन्य राज्यों में भी हालात खराब हो सकते हैं। कोरोना की तीसरी लहर घातक नहीं होगी। लोगों को कोरोना प्रोटोकॉल का पालन सख्ती से शुरू करना होगा। बच्चों, बुजुर्गों व बीमार लोगों को लेकर अधिक सावधानी बरतनी होगी। अनावश्यक यात्रा व भीड़भाड़ में जाने से बचना होगा। लापरवाही बिलकुल नहीं होनी चाहिएl

डॉक्टरों का अनुमान है कि तीसरी लहर सबसे अलग होगी क्योंकि वायरस को समझना अभी भी मुश्किल ही है। वायरस कब किसको व कैसे नुकसान पहुंचाए इसका पता लगाना बेहद मुश्किल है। वहीं टीका लगवा चुके संक्रमित हो रहे हैं। ऐसे में सतर्क रहना बहुत जरूरी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *