बांग्लादेश: बांग्लादेश में कुल पांचवी बार प्रधानमंत्री का कार्यकाल हासिल करने जा रही शेख हसीना

बांग्लादेश: बांग्लादेश में 76 वर्षीय हसीना वर्ष 2009 से बांग्लादेश की प्रधानमंत्री हैं और वह इस एकतरफ चुनाव में लगातार चौथी बार और कुल पांचवी बार कार्यकाल हासिल करने जा रही हैं। अतः बांग्लादेश में एक बार फिर शेख हसीना प्रधानमंत्री बनने जा रहीं हैं। 300 सदस्यों वाली संसद की 299 सीटों पर रविवार को मतदान हुआ। रविवार को हुए आम चुनाव में उनकी पार्टी आवामी लीग ने 300 में से दो-तिहाई सीटें जीत ली हैं। इस बार, एकतरफा चुनाव में वह लगातार चौथा कार्यकाल हासिल करने वाली हैं। उनका अब तक का यह पांचवां कार्यकाल होगा। वह पांचवीं बार प्रधानमंत्री बनेंगी।


चुनाव में छिटपुट हिंसा के बीच महज 40 प्रतिशत ही वोटिंग हुई। मुख्य विपक्षी दल बीएनपी और 15 अन्य दलों ने चुनाव का बहिष्कार किया था। शेख हसीना की पार्टी अवामी लीग ने 200 सीटों पर जीत हासिल कर दो तिहाई बहुमत पाया है। विपक्षी जातीय पार्टी 10 और निर्दलीय 45 सीटों पर विजयी हुए हैं। बता दें, अवामी लीग ने 155 निर्वाचन क्षेत्रों में जीत हासिल की है, जबकि जातीय पार्टी ने महज आठ सीटें हासिल की हैं। इसमें कहा गया है कि 45 सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत हासिल की है।


छिटपुट हिंसा और मुख्य विपक्षी बांग्लादेश राष्ट्रवादी पार्टी (बीएनपी) के बहिष्कार के बीच हुए आम चुनावों में बांग्लादेश की प्रधानमंत्री और अवामी लीग प्रमुख शेख हसीना रविवार को गोपालगंज-3 निर्वाचन क्षेत्र से फिर से संसद के लिए चुनी गई हैं। 76 वर्षीय हसीना को 249,965 वोट मिले, जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी बांग्लादेश सुप्रीम पार्टी के एम निजाम उद्दीन लश्कर को सिर्फ 469 वोट मिले। गोपालगंज के उपायुक्त और रिटर्निंग ऑफिसर काजी महबुबुल आलम ने नतीजे की घोषणा की। हसीना ने 1986 के बाद से आठवीं बार गोपालगंज-3 सीट जीती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *