एक अगस्त से ऐसे बदलाव होने जा रहे हैं, जिनका असर आप पर पड़ना पूरी तरह से तय है।

हर माह की पहली तारीख को LPG सिलेंडर की कीमत में बदलाव होता है। मई व जून में घरेलू सिलेंडर के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया था। जुलाई में सिलेंडर के दाम 25 रुपये बढ़ा दिए गए। जनवरी से अब तक दिल्ली में LPG सिलेंडर 694 रुपये से 834 रुपये पर पहुंच गया है।

राष्ट्रीय स्वचालित निपटान व्यवस्था (एनएसीएच) सप्ताह के सातों दिन उपलब्ध होगी। अभी यह सुविधा बैंकों के कामकाजी दिनों में ही उपलब्ध होती है। ऐसे में वेतन , ईएमआई, बिल भुगतान हर रोज होगा।

एक लाख से अधिक प्रोफेशनल्स और कंपनियों पर सेल्फ असेस्मेंट बकाया होने पर उसको चुकाने में देरी पर जुर्माना देना होगा।

डाक विभाग का इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक घर पर बैंकिंग सुविधाओं के लिए शुल्क वसूलेगा। इसके तहत विभिन्न प्रकार की सेवाओं के लिए प्रति सेवा 20 रुपये और जीएसटी वसूलेगा।

ATM से पैसा निकालने के लिए आपको ज्यादा खर्च करना पड़ेगा। ATM इंटरचेंज फीस 15 रुपये की जगह 17 रुपये हो जाएगा जिसे ग्राहक चुकाएंगे।

निजी क्षेत्र का यह बैंक होम ब्रांच से महीने में एक लाख रुपये नकद निकासी के बाद प्रति लेनदेन न्यूनतम 150 रुपये का शुल्क लेगा। यह शुल्क प्रति एक हजार पांच रुपये होगी।

शेयर बाजार और उससे जुड़े निवेश के लिए डीमैट खाता आपने खुलवा रखा है तो आपको अब केवाईसी में आय की जानकारी भी देनी होगी। ऐसा नहीं करने पर आपका डीमैट खाता 31 जुलाई के बाद बंद हो सकता है। ब्रोकरेज कंपनियां अपने ग्राहकों को ईमले के जरिये आय सहित केवाईसी की अन्य जानकारी नहीं देने पर खाता बंद करने लिए ईमेल के जरिये सूचना भेज रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *