यूपी: यात्रा के दौरान चालक को झपकी आने के कारण होने वाले हादसों को रोकने के लिए यूपी रोडवेज की बसों में लगाई जाएंगी स्लीपिंग अलर्ट डिवाइस

यूपी रोडवेज: अब रोडवेज की बसें बस चालक को नींद की झपकी आने की वजह से दुर्घटना का शिकार नहीं होंगी। रोडवेज बसों में यात्रा के दौरान चालक को झपकी आने के कारण होने वाले हादसों को रोकने के लिए बसों में स्लीपिंग अलर्ट डिवाइस लगाई जाएंगी। चालक को झपकी आने से पहले ही बस में लगा डिवाइस अलर्ट (Anti sleep device in UP Roadway bus) करके जगा देगा। इससे बस हादसा होने से बच सकेगा। उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम (Uttar Pradesh State Road Transport Corporation) अपनी बसों में एंटी स्लीप डिवाइस लगाने की तैयारी कर रहा है।

यात्रा के दौरान चालक को झपकी आने पर सेंसर युक्त इस डिवाइस में अलार्म बोलेगा। इसके बाद भी अगर चालक को नींद और झपकी आती है तो तेज आवाज सायरन चालक-परिचालक समेत यात्रियों को भी अलर्ट कर देगा।पहले चरण में बरेली रीजन की लंबे रूट पर 75 बसों में यह आधुनिक सेंसर युक्त डिवाइस लगाई जाएगी। लखनऊ, गोरखपुर, वाराणसी, एनसीआर के जिलों की बसों में डिवाइस लगाने का काम शुरू हो गया है।


एक स्लीपिंग अलर्ट डिवाइस की कीमत 15 से 18 हजार रुपये है। इस डिवाइस को चालक की सीट से कनेक्ट करते हुए लगाया जाएगा। डिवाइस के सेंसर चालक की आंखों के साथ चालक की मनोदशा पर भी नजर रखेंगे। चालक को नींद और झपकी आने पर दो बार अलार्म बोलेगा। इसके बाद सायरन बोलेगा।

यात्रा के दौरान बस चालक को झपकी या नींद आने पर इस डिवाइस में अलार्म और तेज आवाज सायरन बोलेगा। इससे हादसों का खतरा कम होगा और यात्रा सुरक्षित होगी।  सेवा प्रबंधक धनजीराज ने बताया कि रोडवेज बसों में स्लीपिंग अलर्ट डिवाइस लगाई जाएंगी। पहले चरण में बरेली रीजन की 75 बसों को डिवाइस लगाने के लिए चिन्हित किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *