यूपी: डिप्टी सीएम पाठक ने अस्पतालों में डेंगू के इलाज की पर्याप्त व्यवस्था के दिए निर्देश, कहा- चिकित्सालयों का नियमित करें निरीक्षण

लखनऊ: लगातार बारिश होने के बाद यूपी में भी डेंगू के मामलों में तेजी आई है। यूपी में बढ़ते डेंगू के मामलों के साथ अस्पताल में पहुंच रहे मरीजों की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है। इस बीच उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बीमारियों के नियंत्रण के लिए हुए इंतजाम की समीक्षा करते हुए निर्देश दिया कि सभी अस्पतालों में डेंगू के इलाज की पर्याप्त व्यवस्था की जाए। मरीजों को किसी तरह की समस्या न हो।

उप मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रदेश में इस वर्ष अब तक 4801 डेंगू के मरीज चिह्नित किए गए हैं। जबकि पिछले साल 17,729 केस आए थे। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सरकारी चिकित्सालयों में डेंगू के उपचार के लिए पर्याप्त दवाइयां, बेड व अन्य संसाधन मौजूद हैं। पाठक ने निर्देश दिया कि मुख्य चिकित्साधिकारी सभी अस्पतालों का नियमित निरीक्षण करें। वहां की व्यवस्थाएं दुरुस्त रखें। निजी पैथोलॉजी जांच के नाम पर मुनाफाखोरी न करने पाएं। चिकित्सालयों में पर्चा काउंटर पर किसी भी दशा में भीड़ न लगे।

उप मुख्यमंत्री ने बताया कि सभी पीएचसी व सीएचसी में 5 से 10 बेड एवं जिला अस्पताल में 10 से 30 बेड डेंगू के लिए आरक्षित किए गए हैं। मेडिकल कॉलेजों में भी अतिरिक्त बेड की व्यवस्था की गई है। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश की स्वास्थ्य व्यवस्था को सर्वोत्तम स्वास्थ्य व्यवस्था बनाने के लिए जिन आवश्यक संसाधनों की आवश्यकता है उन्हें प्रदेश सरकार द्वारा उपलब्ध कराई जा रही है। चिकित्सालयों को अत्याधुनिक मशीनों और उपकरणों से लैस किया जा रहा है।