गर्भवती महिलाओं को भी लग सकता है कोरोना का टीका, आईसीएमआर ने कही ये बात

कोरोना महामारी के प्रकोप से पूरी दुनिया जूझ रही है। अब तक करीब 40 लाख लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि करोड़ों लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं। वायरस से संक्रमित पहला मामला सामने आने के करीब दो साल बाद भी हर दिन हजारों की संख्या में लोगों की मौत हो रही है और लाखों लोग संक्रमित हो रहे हैं। हालांकि इससे अब निपटने के लिए पूरी दुनिया में तेजी के साथ टीकाकरण करने पर जोर दिया जा रहा है। लेकिन टीकाकरण के इस महाअभियान के बीच भी कई तरह के वाजिब सवाल हैं और लोगों में एक डर है। ऐसे में इन सभी सवालों के जवाब देने के साथ ही डर को दूर करने का प्रयास किया जाना चाहिए।

बता दें कि आईसीएमआर के डायरेक्टर ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग ने अपनी गाइडलाइन में कहा है कि वैक्सीन गर्भवती महिलाओं को दिया जा सकता है। वैक्सीन गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद है। उन्हें वैक्सीन दिया जाना चाहिए। देश में कोरोना के हालात को लेकर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बातचीत करते हुए आईसीएमआर के चिकित्सक ने यह भी बताया कि अभी सिर्फ एक ही ऐसा देश है जहां बच्चों को वैक्सीन लगाई जा रही है।

ICMR ने आगे बताया है कि जब तक हमारे पास बच्चों के वैक्सीनेशन को लेकर अधिक से अधिक डेटा सामने नहीं आ जाते हैं तब तक व्यापक स्तर पर बच्चों का टीकाकरण नहीं किया जा सकता है। वहीं गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण के संबंध में ICMR डायरेक्टर बलराम भार्गव ने कहा कि सरकार जल्द ही इसको लेकर गाइडलाइन जारी करेगी। ICMR की रिसर्च में पता चला है कि कोरोना की दूसरी लहर के दौरान गर्भवती महिलाएं काफी संख्या में प्रभावित हुई हैं। साथ ही उनकी मृत्यु दर और संक्रमण दर में भी बढ़ोतरी हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *