BREAKING NEWS : जिला पंचायत की बैठक में फिरोजाबाद का नाम बदल कर चंद्रनगर नाम रखने का प्रस्ताव पास

जिला पंचायत अध्यक्ष हर्षिता सिंह की अध्यक्षता में जिला पंचायत सभागार में शनिवार को आयोजित पहली बैठक में फिरोजाबाद जिले का नाम परिवर्तन को लेकर हुई चर्चा l उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद जिले का नाम बदलने की तैयारी शुरू हो गई है।  फिरोजाबाद जिले का नाम बदलकर चंद्रनगर रखे जाने का प्रस्ताव पारित किया गया। इसके साथ ही बैठक में वित्तीय वर्ष 2021-22 में 21 करोड़ से अधिक धनराशि से कराए जाने वाले विकास कार्यों के बजट को हरी झंडी दी गई।

फिरोजाबाद जिले का प्राचीन नाम चंद्रनगर को रखे जाने का प्रस्ताव फिरोजाबाद ब्लॉक प्रमुख डॉ. लक्ष्मी नारायन यादव ने अलग से रखा। उनके प्रस्ताव पर पूरे सदन ने मेज थप-थपाकर समर्थन किया। जिला पंचायत से स्थानीय कोर्ट के साथ-साथ इलाहाबाद उच्च न्यायालय में संबंधी मामलों के लिए अधिवक्ता को रखने के मामले में अध्यक्ष को अधिकृत कर दिया गया।

समाजवादी पार्टी समर्थित जिला पंचायत सदस्य जिला पंचायत की पहली बैठक में नहीं पहुंचे। सपा से जिला पंचायत अध्यक्ष का चुनाव लड़ीं रुचि यादव सहित सभी 19 सदस्यों के नहीं जाने का दावा सपा जिलाध्यक्ष डीपी यादव ने किया है। उन्होंने कहा कि भाजपा के पास बहुमत नहीं है। बिना बहुमत के सदन में कोई प्रस्ताव कैसे पास हो सकता है?
भाजपा नेता कन्हैयालाल ने कहा कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ तो पहले ही फिरोजाबाद का प्राचीन नाम चंद्रनगर का प्रयोग करता रहा है। चंद्रवार स्टेट के राजा द्वारा इस नगर की वसावट की थी। फिरोजाबाद का नाम चंद्रनगर किए जाने का प्रस्ताव रखने एवं इसे पास किए जाने के लिए जिला पंचायत अध्यक्ष बधाई की पात्र हैं।

नगर निगम पार्षद अजय गुप्ता ने कहा कि मेरी प्रदेश सरकार से अपील है कि जिले का नाम बदलकर चंद्रनगर करने को प्राथमिकता दें। मेरी ओर से नगर निगम में मेयर से पहले ही फिरोजाबाद का नाम चंद्रनगर किए जाने का प्रस्ताव रखा था, लेकिन अफसरों ने ध्यान नहीं दिया।
जिला पंचायत की पहली बैठक में जिला पंचायत सदस्यों से साथ-साथ ब्लाक प्रमुखों ने क्षेत्र की सड़क, नाले नालियों का निर्माण कराए जाने का प्रस्ताव दिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *