यूपी: शासन ने स्कूलों को 16 अगस्त से दो शिफ्टों में ऑफलाइन पढ़ाई शुरू करने की दी अनुमति

शासन ने स्कूलों को 16 अगस्त से दो शिफ्टों में ऑफलाइन पढ़ाई शुरू करने की अनुमति दी है। स्कूलों ने आपसी सहमति पर कहा है कि जहां छात्र संख्या ज्यादा होगी तो दो शिफ्ट और जहां छात्र संख्या कम होगी वहां एक ही शिफ्ट में कक्षाएं संचालित की जाएंगी। शासन ने सुबह 8 से 12 और साढ़े 12 से साढ़े चार बजे तक संचालन की अनुमति दी है, लेकिन स्कूल अपने समय के अनुसार कक्षाएं चलाएंगे।

दो शिफ्ट में चलने वाले विद्यालय निर्धारित समय से पहले खुलेंगे जबकि एक शिफ्ट में स्कूल चलाने वाले इस समय के मध्य में अपने अनुसार संचालन कर सकते हैं। राजधानी के करीब 80 फीसदी निजी स्कूल 16 अगस्त से ऑफलाइन कक्षाएं चलाएंगे। यह सहमति निजी स्कूलों के संगठन अनएडेड प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन की बृहस्पतिवार को आयोजित बैठक में बनी।

वहीं, करीब 10 फीसदी स्कूल ऑफलाइन के साथ ऑनलाइन कक्षाएं भी संचालित करेंगे। करीब 10 फीसदी स्कूलों ने फिलहाल ऑनलाइन कक्षाएं चलाने की इच्छा जताई है। इसके अलावा कुछ स्कूलों ने 15 अगस्त को भी छात्रों के लिए विद्यालय खोलने और सीमित छात्र संख्या में स्वतंत्रता दिवस समारोह मनाने की बात कही है।

एसोसिएशन की सचिव डॉ. माला मेहरा ने बताया कि न तो मॉर्निंग असेंबली होगी और न ही लंच ब्रेक। एसोसिएशन के अध्यक्ष अनिल अग्रवाल ने बताया कि कोविड प्रोटोकॉल के तहत व्यवस्थाएं पूरी करने का काम अंतिम चरण में हैं।
विद्यालयों में एक मेडिकल रूम की भी व्यवस्था होगी ताकि किसी छात्र की तबियत खराब लगे तो उसे आइसोलेट किया जा सके।

वैसे अभिभावकों को निर्देश दिए जाएंगे कि वे स्वस्थ होने पर ही छात्रों को भेजें। खांसी, बुखार आदि लक्षण होने पर स्कूल न भेजने के निर्देश दिए जाएंगे। अध्यक्ष अनिल अग्रवाल ने बताया कि भले ही ऑफलाइन कक्षाएं संचालित की जाएंगी, लेकिन अभिभावकों की सहमति ली जाएगी। सहमति पत्र पर अभिभावकों की प्रतिक्रिया बहुत जरूरी है। जो स्कूल पूर्ण रूप से ऑफलाइन कक्षाएं संचालित करेंगे वे असहमति न देने वाले बच्चों को कुछ दिनों का समय देंगे। उनके लिए ऑनलाइन की व्यवस्था भी की जा सकती है, लेकिन दो हफ्ते के अंदर उसे ऑफलाइन कक्षाएं ज्वॉइन करनी होगी। यदि कोई बच्चा संक्रमित होता भी है तो स्कूल इसके लिए जिम्मेदार नहीं होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *