आईसीसी ने किया ऐलान, T20 वर्ल्ड कप UAE और ओमान में होगा, सामने आई तारीखें

आइसीसी मेन्स टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन अब भारत की जगह संयुक्त अरब अमीरात और ओमान में किया जाएगा। इस टूर्नामेंट की शुरुआत 17 अक्टूबर से होगी और फाइनल मुकाबला 14 नवंबर को खेला जाएगा। इस टूर्नामेंट का आयोजन इस साल भारत में किया जाना था, लेकिन कोविड-19 महामारी की वजह से ये फैसला लिया गया। हालांकि इस इवेंट को होस्ट बीसीसीआइ ही करेगा और टूर्नामेंट के सभी मुकाबले दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम, अबू धाबी के शेख जाएद स्टेडियम, शारजाह स्टेडियम और ओमान क्रिकेट ग्राउंड में आयोजित किए जाएंगे।

टी20 वर्ल्ड कप 2021 का आयोजन पहले भारत में होना था, लेकिन कोविड-19 महामारी के संकट को देखते हुए इसको यूएई और ओमान में शिफ्ट कर दिया गया है। 2016 के बाद यह खेला जाने वाला पहला आईसीसी मेंस टी20 वर्ल्ड कप होगा। भारत में खेले गए उस टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में वेस्टइंडीज ने फाइनल में इंग्लैंड को हराया था। 2020 में टी20 वर्ल्ड कप ऑस्ट्रेलिया में खेला जाना था, लेकिन कोविड-19 महामारी के चलते इसको स्थगित करना पड़ा था। आईसीसी के सीईओ ज्यॉफ अलार्डाइस ने कहा, ‘हमारी प्राथमिकता है कि हम आईसीसी मेंस टी20 वर्ल्ड कप का सेफ्टी से दिए गए विंडो आयोजन कराएं।’

बता दें कि बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा कि हम यूएई और ओमान में वर्ल्ड कप आयोजित करने को लेकर उत्सुक हैं। उन्होंने कहा कि हम भारत में इसकी मेजबानी करके खुश हाेते। लेकिन कोरोना के कारण इसे शिफ्ट करना पड़ा। लेकिन यहां भी आयोजन शानदार होगा। अब तक 6 बार टूर्नामेंट के मुकाबले खेले जा चुके हैं। वेस्टइंडीज ने सबसे ज्यादा दाे बार खिताब जीता है। इसके अलावा भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका और इंग्लैंड को एक-एक बार जीत मिली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *