उत्तर प्रदेश के सभी विश्वविद्यालय प्रथम वर्ष के छात्रों को करेंगे प्रमोट, अंतिम वर्ष के छात्रों का मूल्यांकन परीक्षा के माध्यम से होगा

उत्तर प्रदेश के सभी विश्वविद्यालय और डिग्री कॉलेजों में यूजी व पीजी की अंतिम वर्ष व अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं 13 अगस्त तक हो जाएंगी और इसके बाद 31 अगस्त तक परीक्षा का रिजल्ट भी घोषित कर दिया जाएगा।

वहीं स्नातक और स्नातकोत्तर कक्षाओं में प्रथम वर्ष के सभी छात्रों को द्वितीय वर्ष में पदोन्नत किया जाएगा। ये सिफारिशें छात्रों को बढ़ावा देने के तौर तरीकों पर काम करने के लिए गठित तीन सदस्यीय समिति द्वारा की गई हैं।

लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो आलोक कुमार राय सहित तीन कुलपतियों को मिलाकर एक कमिटी बनाई गई है। यह कमिटी शिक्षा विभाग को रिपोर्ट सौंपेगी। इस रिपोर्ट के आधार पर ही छात्रों को प्रमोट किया जाएगा।

बता दें कि राज्य और निजी दोनों विश्वविद्यालयों को 13 अगस्त से पहले ओएमआर आधारित परीक्षा आयोजित करनी होगी जिसमें बहुविकल्पीय प्रश्न होते हैं। ओएमआर ऑप्टिकल मार्क रिकग्निशन है और यह सर्वेक्षण और परीक्षण जैसे दस्तावेज रूपों से मानव चिह्न्ति डेटा कैप्चर करने की प्रक्रिया है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *