उपराष्ट्रपति नायडू का ट्विटर अकाउंट अनवेरीफाइड, साइट ने हैंडल से ब्लू टिक हटाया

सोशल मीडिया साइट ट्विटर और केंद्र सरकार के बीच विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है. नई सोशल मीडिया गाइडलाइंस को लागू नहीं करने को लेकर पिछले कई दिनों से देश में घमासान मचा हुआ है.

इसी बीच माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म Twitter ने भारत के उप-राष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू के हैंडल को ‘Unverified’ की श्रेणी में डालते हुए ब्लू टिक हटा दिया है. इससे पहले एम वेंकैया नायडू के ट्विटर हैंडल पर ब्लू टिक का निशान था, जो अब नहीं है.

मुंबई भाजपा के प्रवक्ता सुरेश नखुआ ने कहा कि Twitter की ये हरकत सीधा भारत के संविधान का अपमान है. इसी तरह अन्य नेताओं ने भी Twitter का विरोध किया.

बता दें ट्विटर ने हाल ही में अपनी ब्लू टिक वेरीफिकेशन प्रोसेस को दोबारा शुरू किया है और इसके साथ ही उसने पुराने हैंडल्स को क्रॉस-चेक करते हुए ब्लू बैज को हटाना शुरू किया है. इसी के तहत एम. वेंकैया नायडू के ट्विटर हैंडल @MVenkaiahNaidu पर अब ब्लू बैज नजर नहीं आ रहा है.

मिडिया रिपोर्ट के मुताबिक उप राष्ट्रपति के निजी हैंडल से ब्लू टिक हटाए जाने का बड़ा कारण प्लेटफॉर्म पर उनकी निष्क्रियता है. उपराष्ट्रपति कार्यालय की तरफ से एक अधिकारी ने बताया कि, ‘वेंकैया नायडू का निजी अकाउंट 6 महीनों से निष्क्रिय था और इसका अब ब्लू टिक चला गया है.’ इधर, भारतीय जनता पार्टी मुंबई के प्रवक्ता सुरेश नखुआ ने ट्विटर पर सवालिया निशान लगाए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *