टी20 विश्व कप: भारत ने रोमांचक फाइनल मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को सात विकेट से हराकर दूसरी बार टी20 विश्व कप का खिताब जीता। इस बीच भारतीय कप्तान रोहित शर्मा व भारतीय टीम के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मिली खिताबी जीत के बाद बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि यह उनका आखिरी टी20 विश्व कप है। उन्होंने टी20 अंतरराष्ट्रीय से संन्यास ले लिया है। रोहित ने कहा कि वह टेस्ट और वनडे प्रारूपों में भारत के लिए खेलते रहेंगे, लेकिन वह सबसे छोटे फॉर्मेट से पीछे हट रहे हैं।

रोहित ने मैच के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान भारत के ऐतिहासिक दूसरे टी20 विश्व कप खिताब का जश्न मनाते हुए संन्यास का एलान करते हुए कहा कि इससे बेहतर समय कुछ और नहीं हो सकता। उन्होंने कहा- मैं इस ट्रॉफी और टी20 विश्व कप जीतने के लिए बेताब था। मैं इसे जीतना चाहता था और अब ऐसा हो गया है। खुश हूं कि इस बार हम कामयाब रहे हैं। वही दूसरी तरफ पूरे विश्वकप में अपनी फॉर्म से जूझते रहे विराट कोहली ने एक बार फिर साबित किया कि उन्हें प्रशंसक क्यों ‘किंग कोहली’ कहते हैं। आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबले में रोमांचक जीत हासिल करने के बाद कोहली ने अपने चाहने वालों को चौंकाते हुए टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने का एलान कर दिया। विराट कोहली ने कहा कि यह उनका आखिरी टी20 विश्व कप है और वह युवा खिलाड़ियों को मौका देना चाहते हैं।

टी20 विश्व कप में सबसे ज्यादा रन बनाने की बात करें तो पहले नंबर पर विराट और दूसरे नंबर पर रोहित शर्मा हैं। विराट ने टी20 विश्व कप में 35 मैचों में 58.72 के औसत और 128.81 के स्ट्राइक रेट से 1292 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 15 अर्धशतक लगाए। नाबाद 89 रन टी20 विश्व कप में उनकी सर्वश्रेष्ठ पारी है। वहीं, रोहित ने टी20 विश्व कप के 47 मैचों में 34.85 की औसत और 133.04 के स्ट्राइक रेट से 1220 रन बनाए। इस प्रारूप में उनके पांच शतक किसी भी भारतीय बल्लेबाज द्वारा सर्वाधिक हैं। इसके अलावा उनके नाम 32 अर्धशतक भी हैं। विराट ने टी20 विश्व कप में 111 चौके और 35 छक्के लगाए हैं, जबकि रोहित ने टी20 विश्व कप में 115 चौके और 50 छक्के जड़े हैं। रोहित 2007 से अब तक हर टी20 विश्व कप खेलने वाले भारत के एकमात्र खिलाड़ी हैं। यह निर्णय रोहित व विराट के T20I करियर के लिए एक उपयुक्त अंत का प्रतीक है। अब दोनों ने ही टी20 अंतरराष्ट्रीय को अलविदा कह दिया है। इसी के साथ टी20 क्रिकेट में भारत के एक युग का अंत हो गया है। रोहित शर्मा और विराट कोहली ने अंततः अपना अंतरराष्ट्रीय टी20 करियर विश्व विजेता बनकर समाप्त किया।

टी20 विश्व कप 2024 जीतने के साथ ही मुख्य कोच के तौर पर भारतीय टीम के साथ राहुल द्रविड़ का कार्यकाल भी खत्म हो गया। आधुनिक क्रिकेट कोचिंग के भारी दबाव के बीच भी द्रविड़ ने गरिमा और शालीनता से कामयाबी तक के सफर कीको तय किया। यह वही द्रविड़ हैं जो 2007 में वनडे विश्व कप में वेस्टइंडीज की जमीन पर ही भारत के पहले राउंड से बाहर होने के बाद रोए थे, लेकिन अब जब उन्होंने टीम इंडिया से विदाई ली तो उनकी आंखों में खुशी के आंसू थे। गुरू द्रविड़ ने भारत को वेस्टइंडीज की जमीन पर ही चैंपियन बनाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *