यूपी: राज्यसभा चुनाव के लिए सपा के तीनों उम्मीदवारों ने दाखिल किया नामांकन, भाजपा उम्मीदवार कल दाखिल करेंगे नामांकन

यूपी: सपा ने राज्यसभा चुनाव के लिए फिल्म अभिनेत्री जया बच्चन, पूर्व केंद्रीय मंत्री रामजी लाल सुमन और यूपी के पूर्व मुख्य सचिव आलोक रंजन को उम्मीदवार बनाया है।
सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव व शिवपाल सिंह यादव मौजूदगी में राज्यसभा चुनाव के लिए समाजवादी पार्टी की तरफ से तीनों उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल कर दिया है।
जया बच्चन को पांचवीं बार प्रत्याशी बनाया गया है। रामजी लाल सुमन 1977 में पहली बार फिरोजाबाद से लोकसभा चुनाव जीते थे। उसके बाद वर्ष 1989, 1999 और 2004 में भी लोकसभा चुनाव जीते। वे केंद्र की चंद्रशेखर सरकार में मंत्री भी रहे हैं। मौजूदा समय में वह सपा के राष्ट्रीय महासचिव के पद पर हैं। आलोक रंजन अखिलेश सरकार में यूपी के मुख्य सचिव रहे थे, वे जुलाई 2016 में सेवानिवृत्त हुए थे। सेवानिवृत्त होने के बाद वे अखिलेश के मुख्य रणनीतिकारों में गिने जाते हैं।

बता दें कि सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव और मुख्य महासचिव प्रो. रामगोपाल यादव ने सोमवार को प्रदेश पार्टी मुख्यालय पर राज्यसभा प्रत्याशियों को लेकर मंथन किया था। उसके बाद उम्मीदवार बनाया।

10 सीटों के लिए हो रहे राज्यसभा चुनाव में भाजपा ने सात उम्मीदवार उतारे हैं। राज्यसभा चुनाव के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक सहित सरकार के मंत्रियों की मौजूदगी में भाजपा के सात उम्मीदवार बुधवार को बसंत पंचमी के दिन नामांकन दाखिल करेंगे। भाजपा उम्मीदवार सुधांशु त्रिवेदी, आरपीएन सिंह, अमरपाल मौर्य, नवीन जैन, तेजवीर सिंह, साधना सिंह और संगीता बलवंत 14 फरवरी को सुबह विधान भवन में नामांकन दाखिल करेंगे। नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 15 फरवरी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *