यूपी: लोकसभा चुनाव से पहले चुनाव आयोग ने सीएम योगी के प्रमुख सचिव को हटाने का दिया निर्देश

यूपी: लोकसभा चुनाव की तारीखों के एलान के बाद भारत निर्वाचन आयोग ने उत्तर प्रदेश गृह सचिव व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के प्रमुख सचिव संजय प्रसाद को हटाने के आदेश दिए हैं। सूत्रों का दावा है कि यूपी के कई सीनियर पुलिस अफसर हटाए जा सकते हैं।

केंद्रीय चुनाव आयोग ने ऐसे गृह सचिवों को हटाने का निर्देश दिया है जो मुख्यमंत्री कार्यालय का भी काम देख रहे हैं। संजय प्रसाद मुख्यमंत्री कार्यालय में प्रमुख सचिव होने के साथ-साथ प्रमुख सचिव गृह की भी जिम्मेदारी निभा रहे थे। संजय प्रसाद की  साल 2022 के सितंबर से यूपी के प्रमुख गृह सचिव पद की जिम्मेदारी संभाल रहे थे।

संजय प्रसाद 1995 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। वो सितंबर 2022 से मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव के साथ-साथ सूचना व गृह विभाग का भी काम देख रहे हैं। वो महाराजगंज, अयोध्या, फैजाबाद, आगरा, बहराइच, गाजीपुर और प्रयागराज के डीएम के रूप में भी काम कर चुके हैं।


1999 और 2001 के बीच गोरखपुर में मुख्य विकास अधिकारी के पद पर तैनात थे। गोरखपुर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का गृह जिला है। जिलाधिकारी के रूप में उनकी पहली नियुक्ति लखीमपुर खीरी जिले में हुई थी। वो वहां करीब तीन महीने तक तैनात रहे थे।

चुनाव आयोग ने गुजरात, बिहार, झारखंड, हिमाचल प्रदेश के साथ-साथ यूपी के ऐसे गृह सचिवों को हटाने का निर्देश दिया है जो कि मुख्यमंत्री कार्यालय का भी काम देख रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *