India

BREAKING NEWS: आईसीएमआर ने दी चेतावनी, भारत को अमेरिका के मुकाबले ज्यादा खतरा, आयोजनों व पर्यटकों से तीसरी लहर की संभावना

आईसीएमआर की चेतावनी: स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से देश में कोरोना महामारी को लेकर इन दिनो राहत की खबर आ रही है। कोरोना की रफ्तार भले धीमी हुई है मगर कोरोना की तीसरी लहर का खतरा अब भी टला नहीं है। आईसीएमआर ने आगाह किया है कि पर्यटकों की बढ़ती संख्या और सामाजिक, धार्मिक और राजनीतिक आयोजनों में भीड़ तीसरी लहर के खतरे को बढ़ा सकती है।

इस रिपोर्ट में भीड़भाड़ और सामूहिक आयोजनों से बचने की सलाह दी गई है। शोधकर्ताओं के मुताबिक, भारत में जनसंख्या का घनत्व को देखते हुए यहां कोरोना के फैलने का खतरा अमेरिका से ज्यादा है। ऐसे में यह तीसरी लहर के खतरे को 103 फीसदी तक बढ़ा सकता है।

विशेषज्ञों के अनुसार मनाली और दार्जिलिंग जैसे खूबसूरत पर्यटन स्थलों पर लोगों की भीड़ बढ़ने से कोरोना का खतरा बढ़ेगा। कोरोना तेजी से फैल सकता है, क्योंकि यहां की जनसंख्या की प्रतिरोधक क्षमता का देश के अन्य हिस्सों की तरह आकलन नहीं किया जा सका है।

त्योहारी माहौल और छुट्टियों पर सैर की वजह से महामारी का चरम चार हफ्ते पहले ही आ सकता है। विशेषज्ञों के मुताबिक, पर्यटकों की संख्या बढ़ने व समारोहों में भीड़ से तीसरी लहर की स्थिती गंभीर हो सकती है। हालांकि सामाजिक दूरी, मास्क और अन्य प्रोटोकॉल का पालन करके खतरे को काफी हद तक कम किया जा सकता हैं l

Most Popular