यूपी: मरीजों को लंबी लाइन से छुटकारा दिलाने के लिए अब यूपी के अस्पतालों में लागू होगा काशी का लैब मित्रा मॉडल

वाराणसी: उत्तर प्रदेश के वाराणसी में मरीजों को जांच और उसकी रिपोर्ट के लिए चक्कर न लगाना पड़े। इसे ध्यान में रखते हुए ‘लैब मित्राÓ नाम से की गई ऑनलाइन पैथोलॉजी की पहल सफल हो गई है। अब काशी के लैब मित्रा मॉडल को प्रदेश भर के अस्पतालों में लागू करने की योजना है। अब तक डेढ़ लाख काशीवासियों को इसका लाभ मिल चुका है। काशी में सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों व सरकारी अस्पतालों में यह व्यवस्था लागू है। 

वाराणसी जिले के सरकारी अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों को मिलाकर 19 जगहों पर जांच कराने वाले मरीजों को घर बैठे मोबाइल पर रिपोर्ट मिल रही है। उन्हें अस्पताल का चक्कर नहीं लगाना पड़ रहा है। काशी में शुरू लैब मित्रा मॉडल को अब प्रदेश के अन्य अस्पतालों में लागू करने की तैयारी है।  सीएचसी पर रिपोर्ट जांच के चार घंटे और सरकारी अस्पताल में 12 घंटे के बाद फोन नंबर पर चली जाती है।

स्वास्थ्य विभाग ने जिला प्रशासन के सहयोग से पिछले साल मार्च में ‘लैब मित्रा’ की पहल शुरू की थी। यह एक सशक्त ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है। इस पहल से न केवल सरकारी अस्पताल बल्कि सीएचसी पर जांच कराने वालों की संख्या बढ़ी है। जांच के दौरान मरीजों का मोबाइल नंबर लिया जाता है। जांच के बाद टेक्स्ट मैसेज पर एक लिंक प्रारूप में भेजा जाता है। इस लिंक पर क्लिक करने पर मरीज पूरी रिपोर्ट प्राप्त कर सकता है। लैब मित्रावीएनएस.कॉम पोर्टल से भी रिपोर्ट डाउनलोड कर सकते हैं।

बता दें कि पैथोलॉजी जांच रिपोर्ट को लेकर मरीजों को लंबी लाइन से छुटकारा दिलाने के लिए ‘लैब मित्रÓ पिछले साल मार्च शुरू किया गया था, यह एक सशक्त ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है। एक साल में डेढ़ लाख से ज्यादा मरीजों को इसका लाभ मिल चुका है। बनारस में पैथोलॉजी जांच के लिए शुरू की गई लैब मित्रा को  रफ्तार मिल रही है, 19 अस्पताल व स्वास्थ्य केन्द्रों के लैब द्वारा मरीजों को घर बैठे लैब रिपोर्ट मिल रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *