NCERT की किताब में नॉर्थ-ईस्ट का चैप्टर जुड़वाने के लिए स्टूडेंट्स ने किया ये काम

NCERT की किताबों के तथ्यों को लेकर पहले भी कई बार गंभीर विवाद हो चुके हैं जिसके बाद अब इन किताबों में नॉर्थ ईस्ट के चैप्टर शामिल करवाने के लिए मुहिम तेज हो गई है।

आपको बता दें कि शनिवार को शाम 6 से 8 बजे तक ट्विटर पर ट्विटर स्टॉर्म चलाया गया, ये ट्विटर स्टॉर्म नॉर्थ-ईस्ट स्टूडेंट्स ग्रुप्स ने चलाया, #NortheastMatters और #AchapterforNE हैशटैग से चलाए गए इसका उद्देश्य NCERT की किताबों में नॉर्थ-ईस्ट को लेकर एक अलग से चैप्टर शामिल करवाना है, जिससे की देशभर में बाकी लोगों को नॉर्थ ईस्ट का इतिहास, जीवनशैली और देशभक्ति के बारे में पता चल सके, साथ ही देशभर में नॉर्थ ईस्ट के स्टूडेंट्स के साथ होने वाली रेसिज़्म की घटना को लेकर भी ये स्टॉर्म चलाया गया।

बता दें कि पंजाब के एक यूट्यूबर हैं पारस सिंह, इनके पास जानकारी का इतना अभाव था कि अरुणाचल प्रदेश को चीन का हिस्सा बता दिया। इतना ही नहीं देश की संसद में बैठने वाले पूर्व MP नीनोंग इरिंग को गैर-भारतीय बोल दिया। पारस के खिलाफ केस दर्ज होने के बाद 25 मई को उसे गिरफ्तार कर लिया गया।

इसका सीधा प्रभाव नॉर्थ ईस्ट के बच्चों से लेकर बड़ों तक की मानसिकता पर पड़ा है इसीलिए लोगों ने तय किया कि नॉर्थ ईस्ट के स्टूडेंट के साथ होने वाले रेसिजम की घटना पर एनसीईआरटी में नॉर्थईस्ट को लेकर एक व्यापक चैप्टर शामिल किया जाए।

आंकड़ों की बात करें तो 30 से ज्यादा स्टूडेंट यूनियन ने टि्वटर के जरिए देशभर में मूवमेंट मैं हिस्सा लिया जिसका नाम ‘A Chapter for NE’ रखा गया।

आपको बता दें कि इस मूवमेंट का नाम जिससे कि देश भर में NCERT की किताबों से लोगों को नॉर्थ-ईस्ट राज्य का इतिहास, जीवनशैली, लाइफस्टाइल और देशभक्ति के बारे में पता चल सके।

ट्विटर पर देर शाम चले अभियान में देश के युवाओं ने नॉर्थ ईस्ट साइड का समर्थन करते हुए उनकी मांगों को जायज बताया तथा किताबों में चैप्टर को शामिल करने का अभियान चलाया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *