यूपी: अखिलेश यादव ने भाजपा पर बोला हमला, अयोध्या में हुए भूमि सौदों की जांच की मांग

अखिलेश यादव: उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री व समाजवादी पार्टी (सपा) के मुखिया अखिलेश यादव ने भाजपा पर हमला बोला है। उन्होने आरोप लगाया है कि अयोध्या में बड़े पैमाने पर जमीन की खरीद-फरोख्त मुनाफा कमाने के लिए की गई है। उन्होंने इसे एक बड़ा भूमि घोटाला करार दिया है। अखिलेश यादव ने अयोध्या में हुए भूमि सौदों की जांच की मांग की है।

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा है कि अयोध्या में इन सौदों में अरबों रुपये के भूमि घोटाले हुए हैं। यहां पर भू-माफियाओं ने जमीनें खरीदी हैं। उन्होंने मांग की है कि अयोध्या में हुए भूमि सौदों की समीक्षा की जाए।

सोशल मीडिया साइट एक्स पर उन्होंने लिखा कि जैसे-जैसे अयोध्या की जमीन के सौदों का भंडाफोड़ हो रहा है उससे ये सच सामने आ रहा है कि भाजपा राज में अयोध्या के बाहर के लोगों ने मुनाफा कमाने के लिए बड़े स्तर पर जमीन की खरीद-फरोख़्त की है।

भाजपा सरकार द्वारा पिछले सात सालों से सर्किल रेट न बढ़ाना, स्थानीय लोगों के खिलाफ एक आर्थिक षड्यंत्र है। इसकी वजह से अरबों रुपये के भूमि घोटाले हुए हैं। यहां आस्थावानों ने नहीं बल्कि भू-माफियाओं ने जमीनें खरीदी हैं।

इन सबसे अयोध्या-फैजाबाद और आसपास के क्षेत्र में रहनेवालों को इसका कोई भी लाभ नहीं मिला। गरीबों और किसानों से औने-पौने दाम पर जमीन लेना, एक तरह से जमीन हड़पना है। हम अयोध्या में तथाकथित विकास के नाम पर हुई ‘धांधली’ और भूमि सौदों की गहन जांच और समीक्षा की मांग करते हैं।

दरअसल, बता दें कि नवंबर 2019 में सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद ही राम मंदिर के निर्माण का रास्ता साफ हो गया था। राम मंदिर की वजह से बड़े पैमाने पर पब्लिक-प्राइवेट डेवलपमेंट पैकेज ने जमीन को प्राइम रियल एस्टेट में बदल दिया है। अयोध्या में जमीनों के दाम तेजी से बढ़े हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *