एके-203: अब भारतीय सेना को मिलेगी अपने ही देश में बनी एके-203 असॉल्ट राइफल्स, दिसंबर तक भारत के यूपी में होगी तैयार

सफलता: रूस और भारत के तकनीकी सहयोग से अमेठी जिले के कोरवा में स्थित ऑर्डिनेंस फैक्ट्री में दुनिया की बेहतरीन राइफलों में शुमार असॉल्ट AK-203 राइफल उत्पादन शुरू करने के लिए तैयार है l अब भारतीय सेना को अपने ही देश में बनी एके-203 असॉल्ट राइफल्स मिल सकती हैं। भारत और रूस के संयुक्त उपक्रम रोसोबोरोनएक्सपोर्ट ने बयान जारी कर बताया है कि कंपनी इसी साल यानी 2022 के अंत तक एके 203 असॉल्ट राइफल्स का भारत में उत्पादन शुरू करने के लिए तैयार हैं। बिजली की रफ्तार से चलने वाली रूस की एके-203 असॉल्ट राइफल का उत्पादन उत्तर प्रदेश में किया जाएगा।

रूस की सरकारी रक्षा इकाई रोसोबोरोनएक्सपोर्ट के महानिदेशक अलेक्सांद्र मिखीव ने कहा, हमारी योजनाओं में भारत में प्रसिद्ध रूसी असॉल्ट राइफलों के उत्पादन का 100 प्रतिशत स्थानीयकरण शामिल है। उन्होंने यह भी उम्मीद जताई कि भारत और रूस का यह संयुक्त उद्यम भविष्य में और भी उत्पादन कर सकता है। इसके अलावा यह कंपनी गुजरात के गांधीनगर में 18-22 अक्तूबर तक चलने वाले डेफएक्स्पो कार्यक्रम में भी भाग ले रही है।

रोसोबोरोनएक्सपोर्ट के बयान के मुताबिक, डेफएक्स्पो कार्यक्रम में कंपनी असॉल्ट राइफल को अनुकूलित करने और सेना के जवानों को हथियारों से लैस करने के लिए डिजाइन किए गए अतिरिक्त आधुनिक उपकरणों की एक विस्तृत शृंखला पेश करेगी। साथ ही कंपनी सशस्त्र बलों और देश की अन्य कानून प्रवर्तन एजेंसियों के लिए एके-203 के उत्पादन और आपूर्ति पर चर्चा भी करेगी।