BREAKING NEWS: एडीजी ने मांगी सूची,साइबर अपराध को रोकने के लिए प्रत्येक जिले के साइबर एक्सपर्ट को मिलेगी ट्रेनिंग

मेरठ: वेस्ट यूपी में साइबर अपराध तेजी से बढ़ा है। डीजीपी मुकुल गोयल भी चिंता जता चुके हैं। शुक्रवार को एडीजी मेरठ जोन में सभी कप्तानों से साइबर अपराध की वारदातों का ब्यौरा मांगा है। साइबर अपराध को रोकने के लिए जिले स्तर पर साइबर सेल को मजबूत किया जाएगा। एडीजी जोन राजीव सभरवाल ने पुलिस कप्तानों को निर्देश दिये है कि एक्सपर्ट पुलिसकर्मियों की सूची तैयार कर के भेजें। इन पुलिसकर्मियों को लखनऊ में विशेष ट्रेनिंग दी जाएगी।

प्रत्येक जिले में साइबर सेल यूनिट काम कर रही है, वहां पर पुलिसकर्मी कितने एक्सपर्ट हैं, इसकी जानकारी देनी होगी। अब साइबर अपराधियों तक पहुंचने के लिए पुलिसकर्मियों को एक्सपर्ट बनाया जाएगा। पुलिस वालों को लखनऊ भेजकर स्पेशल ट्रेनिंग दी जाएगी। वहीं, जिला स्तर पर साइबर सेल को और मजबूत किया जाएगा। एडीजी मेरठ जोन राजीव सभरवाल का कहना है कि साइबर अपराध पर शिकंजा कसने के लिए जोन जनपदों में साइबर अपराध को लेकर कप्तानों के साथ भी जल्द मीटिंग होगी।

साइबर अपराधी नए नए तरीके से लोगों के साथ ठगी कर रहे हैं। दूर-दराज के क्षेत्रों में बैठकर ठगी का नेटवर्क चला रहे हैं। किस तरह से साइबर अपराधी लोगों के साथ ठगी करते हैं यह जानकारी आम लोगों तक पहुंचाने के लिए जागरूकता अभियान भी चलाया जाएगा। लोगों को जागरूक होने की बहुत जरूरत है। जिससे 80 फीसदी साइबर अपराध पर विराम लग जाएगा।

मेरठ जिले में रोजाना 8-10 घटना साइबर अपराध से जुड़ी होती है। जिसमें करीब 10 लाख रुपये ठगे जाते हैं। ठगी करने के लिए साइबर अपराधी नए-नए तरीके इस्तेमाल कर रहे। सोशल मीडिया पर फ्रेंड रिक्वेस्ट, व्हाट्सएप या फिर फेसबुक पर लिंक भेजकर लोगों के अकाउंट की सारी जानकारी जुटा लेते हैं। इसके अलावा फर्जी फेसबुक अकाउंट बनाकर मैसेंजर के जरिए पैसे की डिमांड की जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *